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Wednesday 30 December 2020
Nashville Suspect’s Girlfriend Told Police Last Year That He Was Making Bombs
By Steve Cavendish and Rick Rojas from NYT U.S. https://ift.tt/3aSf8vr
26 जनवरी को भारतीय बाजार में डेब्यू करेगी टाटा ग्रेविटास, जानिए हैरियर की तुलना में कितनी अलग है यह एसयूवी
टाटा ग्रेविटास एसयूवी 26 जनवरी 2021 (72वें गणतंत्र दिवस) को भारतीय बाजार में डेब्यू करेगी। ग्रेविटास अपनी अंडरपिनिंग्स और मैकेनिकल को पांच-सीट हैरियर के साथ शेयर करती है और टाटा एसयूवी रेंज में सबसे ऊपर स्थित होगी।
इससे पहले, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सेकंड-जनरेशन थार के लिए भी इस रणनीति का अपना चुकी हैं। महिंद्रा ने थार को 15 अगस्त 2020 (74वें स्वतंत्रता दिवस) को पेश किया था और 2 अक्टूबर 2020 (गांधी जयंती) को लॉन्च किया था। नई टाटा ग्रेविटास से क्या उम्मीदें की जा सकती हैं, जानने के लिए आगे पढ़ें...
टाटा ग्रेविटास: इसे हैरियर से क्या अलग करता है?
- हैरियर और ग्रेविटास टाटा के ओमेगा प्लेटफॉर्म को शेयर करते हैं। हालांकि, सीटों की तीसरी पंक्ति के लिए जगह बनाने के लिए, टाटा ने हैरियर की लंबाई में 63 मिमी और ऊंचाई 80 मिमी जोड़ दी है। ग्रेविटास 4,661 मिमी लंबाई, 1,894 मिमी चौड़ाई, 1,786 मिमी ऊंचाई और 2,741 मिमी के व्हीलबेस के साथ आ सकती है।
- ग्रेविटास और हैरियर के बीच की फ्रंट स्टाइल की बात करें तो इसमें बहुत-थोड़ा सा अंतर दिखेगा, बी-पिलर के बाद से टाटा की नई फ्लैगशिप एसयूवी अलग दिखाई देगी।
- बाहरी हिस्सों के लिए अतिरिक्त कलर ऑप्शन के साथ एक लम्बी रियर ओवरहांग और एक स्टेप्ड छत, ग्रेविटास को अलग पहचान बनाने में मदद करेगी।
- तीन-पंक्ति एसयूवी के लिए एक नया अलॉय व्हील डिजाइन भी दोनों के बीच अंतर करने में मदद करेगा।
टाटा ग्रेविटास: यह हैरियर के साथ और क्या साझा करता है?
- 170 हॉर्स पावर, 2.0-लीटर टर्बो-डीजल इंजन, जो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आता है, दोनों एसयूवी के बीच शेयर किया जाता है। इसके अलावा, इंटीरियर और फीचर्स की लिस्ट भी समान होने की उम्मीद है।
- हैरियर की तुलना में सीटों के इजाफा और पंक्ति से अतिरिक्त भार का मतलब है कि पांच-सीटर ग्रेविटास के 16.35kpl (मैनुअल) और 14.63kpl (ऑटोमैटिक) ARAI माइलेज के आंकड़े से तुलना में इसमें कम माइलेज मिलने की उम्मीद है। पुराने मॉडल की तुलना में तीन-पंक्ति एसयूवी में परफॉर्मेंस आंकड़े भी कम मिलने की उम्मीद है।
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टाटा ग्रेविटास: प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कीमत
- टाटा की नई रेंज-टॉपिंग एसयूवी के रूप में, ग्रेविटास को हैरियर पर एक अच्छा प्रीमियम खर्च करना होगा, जिसकी कीमत वर्तमान में 13.84-20.30 लाख रुपए के बीच है।
- ग्रेविटास का मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस के छह-सीट (13.74-19.69 लाख रुपए) से होगा, जिसका सात-सीट वर्जन भी बाजार में दस्तक देने वाला है।
- इसके अलावा वर्तमान महिंद्रा एक्सयूवी 500 (13.58-18.08 लाख रुपए) भी बाजार में उपलब्ध है। नेक्स्ट-जनरेशन एक्सयूवी 500 और 7 सीटर हुंडई क्रेटा भी बाजार में कदम रखने वाली हैं।
भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं मारुति-हुंडई की ये चार कारें, लेकिन सेफ्टी के मामले में हैं फिसड्डी
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फैमिली कार मारुति 800 से लेकर प्रीमियम होंडा सिविक तक, पिछले 10 सालों में बाजार से बाहर हुईं ये 20 पॉपुलर कारें; देखें लिस्ट
इस समय कार निर्माता अपने नए प्रोडक्ट्स को तेजी से लॉन्च कर रहे हैं और अलग-अलग सेगमेंट में अपना किस्मत आजमा रहे हैं, लेकिन यह हमेशा काम करे ऐसा जरूरी नहीं है। एक प्राइस सेंसिटिव बाजार होने के नाते, सभी पहलुओं पर शानदार प्रदर्शन करने वाली वैल्यू फोर मनी कार लॉन्च करने का सीधा मतलब है कि आप भारतीय बाजार में सफल होने की राह पर है।
यदि प्रोडक्ट में दम नहीं है, तो कोई भी ऐसा निर्माता नहीं है जिसे बख्शा गया हो। यदि दूसरा कॉम्पीटिटर उस कीमत में एक बेहतर वैल्यू फोर मनी प्रोडक्ट दे रहा है तो बिक्री में भारी गिरावट होना निश्चित है और इस स्थिति में निर्माताओं के पास उस प्रोडक्ट को बंद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है।
भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं मारुति-हुंडई की ये चार कारें, लेकिन सेफ्टी के मामले में हैं फिसड्डी
हमने अच्छी क्षमता वाली 20 ऐसी कारों की लिस्ट तैयार की है, जिन्हें इस दशक [2010-2020] भारतीय बाजार से बंद कर दिया गया। लिस्ट में उनकी लॉन्चिंग से डिस्कंटीन्यू होने तक की जानकारी दी गई है। नीचे दी गई टेबल में उन 20 कारों पर एक नजर डालें -
बाजार से बाहर हो गई ये पॉपुलर कारें...
- मारुति सुजुकी ने 2010 से 2020 के बीच भारत में कम से कम 4 अच्छे बिक्री वाले प्रोडक्ट्स को बंद कर दिया है, जिसके पीछे एक से अधिक कारण है। मारुति सुजुकी 800 इस लिस्ट में शामिल होने वाली सबसे पुरानी कार है। इसकी पहली यूनिट दिसंबर 1983 में बाजार में आई थी और आखिरी 31 साल बाद जनवरी 2014 में।
- 800 को डिस्कंटीन्यू करने के एक महीने बाद कंपनी ने ए-स्टार और जेन एस्टिलो को बंद करने का फैसला लिया और इन दो हैचबैक के रिप्लेसमेंट के तौर पर कंपनी ने करंट-जनरेशन ऑल्टो और सेलेरियो को उतारा गया था। 2007 में शुरू की गई SX4 सेडान ने भी बढ़ती प्रतिस्पर्धा का शिकार होकर अप्रैल 2014 में मारुति के लाइन-अप में सियाज के लिए रास्ता बनाया।
- होंडा भी हाल ही में अपने जो पॉपुलर प्रोडक्ट्स CR-V और सिविक को बंद करने के लिए चर्चा में है। दोनों ही हाल के दिनों में अपने-अपने सेगमेंट में जगह बनाने में नाकाम रहे और इस महीने की शुरुआत में इन्हें बंद करना का फैसला लिया गया। CR-V नवंबर 2004 से बिक्री पर था, जबकि सिविक के 8वें और 10वें जनरेशन वर्जन क्रमशः जुलाई 2006 और मार्च 2019 में भारत में पेश किए गए थे, दोनों के बीच 7 साल का अंतराल था।
- मोबिलियो एमपीवी को मार्च 2017 में खराब बिक्री के कारण बंद कर दिया गया था, इसके बाद फरवरी 2019 में ब्रियो को भी इसी कारण से बंद कर दिया गया था। होंडा एकॉर्ड हाइब्रिड और BR-V को बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स का पालन करने के लिए अपडेट नहीं किया गया था और इसलिए 1 अप्रैल 2020 से शुरू होने वाली बिक्री के योग्य नहीं थे।
- बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स के कारण निसान ने भी अपनी दो कारों को बंद कर दिया गया, जो कार निर्माता की रोटी और मक्खन थे यानी माइक्रा और सनी। इन्हें क्रमशः जुलाई 2010 और सितंबर 2011 में लॉन्च किया गया था। दूसरी ओर, फिएट को अपने पुंटो और लीनिया को बंद करना पड़ा, दोनों को 2009 में लॉन्च किया गया था।
- फोर्ड फिएस्टा सेडान को अक्टूबर 2005 में भारत में पेश किया गया था, और एक दशक बाद सितंबर 2015 में इसे बंद कर दिया गया था। जबकि फोर्ड ने अपना ध्यान अन्य उत्पादों की ओर स्थानांतरित कर दिया, एक अन्य अमेरिकी निर्माता ने अपना बैग पैक करने और भारतीय बाजार को पूरी तरह से छोड़ने का फैसला किया। शेवरले ने दिसंबर 2017 के बाद भारत में कारों की बिक्री बंद करने का फैसला किया और इसलिए, जनवरी 2010 में लॉन्च की गई बीट हैचबैक को बंद कर दिया गया।
- टाटा मोटर्स ने हाल के वर्षों में अपने लाइन-अप को पूरी तरह से नया रूप दिया है, जिससे कार निर्माता भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहन निर्माता बन गए हैं। हालांकि टाटा ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए कई नई कारों को लॉन्च किया है, लेकिन कंपनी ने लाइनअप में जगह खाली करने के लिए कई कारों को बंद भी किया।
- इंडिका टाटा की पहली कार थी, और इसे मूल रूप से जनवरी 1999 में लॉन्च किया गया था, और इसके सेडान वर्जन इंडिगो ने जनवरी 2003 में चार साल बाद अपनी शुरुआत की। अधिक आधुनिक रिप्लेसमेंट को स्पष्ट करने के लिए अप्रैल 2018 में दोनों कारों को बंद कर दिया गया था। जेस्ट को अगस्त 2014 में इंडिगो पर थोड़ा अधिक प्रीमियम सेडान के रूप में लॉन्च किया गया था, लेकिन टिगोर के साथ बदल दिया गया, टाटा ने अप्रैल 2019 में इसका उत्पादन रोक दिया।
- मार्च 2008 में भारत की सबसे सस्ती कार के रूप में लॉन्च की गई नैनो को लॉन्च पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। हालांकि, सुरक्षा चिंताओं ने कार को घटती बिक्री के साथ छोड़ दिया, कंपनी ने से फरवरी 2019 में बंद कर दिया था।
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