Wednesday 1 July 2020

चीनी ऐप बैन होने के बाद बढ़ी भारतीय ऐप की डिमांड, ShareChat हर घंटे पांच लाख से ज्यादा बार डाउनलोड, 36 घंटे में 1.50 करोड़ बार हुआ डाउनलोड

सरकार द्वारा 59 चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंधलगाने के बाद भारतीय ऐप की तेजी से डिमांड बढ़ी है। देसी ऐप शेयरचैट ने डाउनलोड के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस ऐप को हर घंटे करीब पांच लाख बार डाउनलोड किया जा रहा है।पिछले 36 घंटों में करीब 1.50 करोड़ यूजर्स इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं। बता दें कि शेयरचैट की भारत में चीन के हेलो और टिकटॉक से टक्कर है।

MyGov India ने कंपनी के साथ की पार्टनरशिप

शेयरचैट ने बताया कि MyGov India ने कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है जिससे इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 60 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स को कनेक्ट किया जा सके। बता दें कि शेयरचैट के प्लेटफॉर्म पर 1 लाख से ज्यादा ऐसे पोस्ट किए गए हैं जिनमें भारत सरकार की तरफ से चाइनीज ऐप्स को बैन करने के फैसले का समर्थन किया गया है।

यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 4 साल पुराना है

शेयरचैट 4 साल पुराना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। कंपनी के पास मौजूदा समय में 150 मिलियन से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं वहीं 6 करोड़से ज्यादा मंथली ऐक्टिव यूजर्स हैं। मौजूदा समय में यूजर्स रोजाना करीब 25 मिनट इस प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं।

यह ऐप एंड्रायड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है

शेयरचैट एंड्रायड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है, जहां से डाउनलोड करके यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। शेयरचैट 15 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इनमें हिंदी, मलयालम, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तेलगु, तमिल, बंगाली, उड़िया, कन्नड़, आसामीज, हरियाणवी, राजस्थानी, भोजपुरी और उर्दू जैसी भाषाएं शामिल हैं।



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शेयरचैट ने बताया कि MyGov India ने कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है जिससे इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 60 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स को कनेक्ट किया जा सके


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This Should Be Biden’s Bumper Sticker


By Thomas L. Friedman from NYT Opinion https://ift.tt/2NGuvdJ

हीरो Xtreme160R मोटरसाइकिल लॉन्च, शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 99,950 रुपए; कई फर्स्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स से लैस

हीरो मोटोकॉर्प ने Xtreme160R को लॉन्च कर दिया है। इसके जो फ्रंट डिस्क वैरिएंट की शुरुआती कीमत 99,950 रुपए है। जबकि इसके फ्रंट-रियर डिस्क वैरिएंट की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 1.03 लाख रुपए है।
यह 2019 में इंटरनेशनल ऑटोमोटिव शो EICMA में शोकेस की गई 1.R कॉन्सेप्ट से इंस्पायर्ड है। कंपनी ने इसे सबसे पहले हीरो वर्ल्ड 2020 इवेंट में पेश किया था, जिसे जयपुर में सेंटर फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (CIT) में होस्ट किया गया था। भारत में 2020 Xtreme 160R का मुकाबला टीवीएस अपाचे RTR 160 4V, बजाज प्लसर NS 160 और सुजुकी जिक्सर जैसी लोकप्रिय मोटरसाइकिलों से होगा।

इंजन में क्या है खास

  • इसमें फ्यूल इंजेक्शन से लैस 160cc एयर कूल्ड बीएस 6 कंप्लेंट इंजन है, जो 8500rpm पर 15PS पावर प्रोड्यूस करता है जबकि 6500rpm पर 14Nm का टॉर्क जनरेट करता है।
  • कंपनी का दावा है कि इसे 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में सिर्फ 4.7 सेकंड का समय लगता है
  • सस्पेंशन ड्यूटी के लिए इसमें 37 एमएम टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और 7-स्टेप एडजस्टेबल रियर मोनोशॉक हैं।
  • कंपनी ने बताया कि इसमें 130 / 70-17 इंच के रेडियल रियर टायर्स है, जो सभी राइडिंग कंडीशन में बेहतर पकड़ प्रदान करते हैं।
  • डुअल डिस्क (फ्रंट और रियर) 276 एमएम फ्रंट और 220 एमएम रियर पेटल डिस्क ब्रेक मिलते हैं। बाइक में 170 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

फर्स्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स से लैस

  • नई Xtreme 160R को फर्स्ट-इन-सेगमेंट एलईडी पैकेज के साथ जोड़ा गया है, इसमें फुल एलईडी हेडलैंप, रियर एच-सिग्नेचर एलईडी टेल लैंप और हजार्ड लाइट स्विच के साथ एलईडी टर्न इंडिकेटर्स हैं। यह तीन कलर ऑप्शन पर्ल सिल्वर व्हाइट, वाइब्रेंट ब्लू, स्पोर्ट्स रेड में अवेलेबल है।
  • नवीन चौहान (हेड सेल्स, आफ्टर सेल्स एंड पार्ट्स, हीरो मोटोकॉर्प) ने बताया कि जब से Xtreme 160R को हीरो वर्ल्ड 2020 इवेंट में शोकेस किया गया था, तब से हमें इसके कमर्शियल लॉन्च के लिए काफी अधिक संख्या में रिक्वेस्ट मिल रही हैं। मोटरसाइकिल की शुरुआती प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक रही है और डिस्पैच से मिलान करने के लिए हमारे पास पहले से ही इंक्वारीज है। हमें पूरा विश्वास है कि Xtreme 160R हमें सेगमेंट में अपनी मौजूदगी बढ़ाने में मदद करेगा।


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कंपनी का दावा है कि इसे 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में सिर्फ 4.7 सेकंड का समय लगता है


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GSW3 सेनोरिटा स्मार्टवॉच में है डेडिकेटेड वीमेल हेल्थ केयर फीचर्स, 3499 रु. की है यह वॉच फिटनेस ट्रैकर का भी काम करती है

पिछले हफ्ते जियोनी ने अपनी तीन नई स्मार्ट लाइफ स्मार्टवॉच को भारतीय बाजार में पेश किया। इसमें जियोनी GSW3 सेनोरिटा वर्जन भी शामिल थी। कंपनी का कहना था कि इसे खासतौर से न्यू एज वीमेन के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें खासतौर से कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जिन्हें महिलाओं की हेल्थ और वेलनेस को ध्यान में रखकर वॉच में इंटीग्रेट किया गया है। उदारहण के तौर पर इसमें महिलाओं के लिए पीरियड ट्रेकर गया है, जिसकी मदद से वे इन्हें ट्रैक कर सकेगी। इसके अलावा वॉच में कई हेल्थ सेंट्रिक फीचर है जैसे बीपी मॉनिटर, हार्ट रेट मॉनिटर और स्लीप मॉनिटर।


वॉच को स्मार्टफोन में डेडिकेटेड G-buddy ऐप इंस्टॉल कर कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें सेडेंटरी मोट है जो एक पॉजीशन में लगातार बैठकर उठकर चलने के लिए अलर्ट करता है तो ड्रिंकिंग वॉटर समय समय पर पानी पीते रहने की याज दिलाता है। वॉच 9 स्पोर्ट्स मोड सपोर्ट करती है, जिसमें स्विमिंग, क्लाइंबिंग, रनिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग शामिल हैं। देखिए अनबॉक्सिंग वीडियो....



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GSW3 Senorita Smartwatch has dedicated WeMail Health Care Features, Rs 3499. Is that it also acts as a watch fitness tracker


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फेसबुक ने लॉन्च किया अवतार फीचर, खुद का वर्चुअल लुक बनाकर शेयर कर सकेंगे यूजर

फेसबुक ने अवतार फीचर को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह फीचर यूजर को खुद का वर्चुअल लुक कस्टमाइज करने की सुविधा देता है। जिसे चैट और कमेंट में स्टिकर के रूप में शेयर किया जा सकता है। कंपनी ने बताया कि अवतार फीचर कई तरह के चेहरे, हेयर स्टाइल और आउटफिट सपोर्ट करता है।
फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत में अवतार को लॉन्च किया क्योंकि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण सोशल इंटरेक्शन के लिए इंटरनेट पर शिफ्ट हो गए। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़े इंटरनेट बाजार भी है।

स्नैपचैट बिटमोजी की तरह काम करता है
कंपनी ने भारत की लॉन्चिंग उस समय की जब देश में चीन विरोधी भावना अपने शीर्ष पर है। भारत सरकार ने हाल ही में 59 चीनी ऐप्स को बैन किया। इनमें कई ऐसी ऐप्स भी थीं, जिसने एशिया
के तीसरे सबसे बड़े इकोनॉमी मार्केट में लगातार फेसबुक को कड़ी टक्कर दी। फेसबुक के अवतार को स्नैपचैट के पॉपुलर बिटमोजी के क्लोन के रूप में भी देखा जा रहा है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। कंपनी का कहना है कि यह सोशल इंगेजमेंट बढ़ाने में भी मदद करेगी।

सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च हुआ था अवतार
यूजर्स न्यूज फीड पोस्ट या मैसेंजर के कमेंट सेक्शन में स्टिकर ट्रे से अपना अवतार बना सकते हैं। फेसबुक ने सबसे पहले इसे ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के यूजर्स के लिए जारी किया था। जिसके बाद इसे यूरोप और अमेरिका में लॉन्च किया गया।

स्नैपचैट के लगभग 14.7 करोड़ यूजर्स ने खुद के Bitmojis बनाए
चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी सहित कई कंपनियों ने हाल के वर्षों में Bitmoji को दोहराने का प्रयास किया है - हालांकि किसी ने भी स्नैपचैट की तरह इसका विस्तार नहीं किया है। इस वर्ष की शुरुआत में, स्नैपचैट ने Bitmoji TV को पेश किया। यह यूजर के अवतार के साथ चार मिनट की कॉमेडी कार्टून सीरीज है। उस समय स्नैपचैट ने कहा था कि उसके डेली एक्टिव यूजर्स में से लगभग 70%, या उसके 21 करोड़ यूजर्स में से 14.7 करोड़ ने अपने खुद के Bitmojis बनाए थे।

स्नैपचैट भारत में लॉन्च करेगी स्मार्ट सनग्लासेस
स्नैपचैट भारत में अपने स्मार्ट चश्मा स्पेटकल्स भी लॉन्च करने के लिए तैयारी है। कैलिफोर्निया बेस्ड कंपनी ने कहा कि उसने भारत में जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष किया है। मोबाइल इनसाइट फर्म ऐप एनी के अनुसार कंपनी के पिछले महीने लगभग 3 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स थे। फेसबुक के भारत में 35 करोड़ से ज्यादा यूजर्स और वॉट्सऐप के 40 करोड़ यूजर्स हैं।



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फेसबुक के अवतार को स्नैपचैट के पॉपुलर बिटमोजी के क्लोन भी कहा जा रहा है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था


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What Americans Need to Know About Europe’s Travel Ban


By Paige McClanahan from NYT Travel https://ift.tt/3iiUiXi

हुवावे और ZTE के उपकरण राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा, चीन कभी भी इनका इस्तेमाल जासूसी के लिए कर सकता है

अमेरिकी फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन (एफसीसी) ने चीनी कंपनी हुवावे और ZTE कॉर्पोरेशन को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतर बताते हुए इनकी फंडिंग रोक दी है। एफसीसी ने बताया है कि यह कदन इन चीनी कंपनियों को अमेरिकी बाजार से बाहर करने के लिए उठाया गया है क्योंकि कई छोटी कंपनियां इनके सस्ते नेटवर्क उपकरणों पर निर्भर है। एफसीसी का कहना है कि हुवावे और जेडटीई दोनों ही कंपनियों के चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और चीनी सैन्य हथियार समूह के साथ घनिष्ठ संबंध है।

हुवावे के इक्विपमेंट को जासूसी के लिए इस्तेमाल कर सकता है चीन

  • एफसीसी के अध्यक्ष अजीत पाई ने ट्विटर पर कहा- अमेरिकी सरकार और यह विशेष रूप से एफसीसी, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिका के कम्युनिकेशन नेटवर्क की कमजोरियों का फायदा उठाने की अनुमति नहीं दे सकती है।
  • उन्होंने ट्विटर पर एक लेटर भी शेयर किया जिसमें सबूतों के आधार पर ब्यूरो ने हुवावे और ZTE को अमेरिका के कम्युनिकेशन नेटवर्क और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। उन्होंने कहा कि एफसीसी के 8.3 बिलियन डॉलर का सालाना यूनिवर्सल सर्विस फंड का इस्तेमाल इन सप्लायर्स से इक्विपमेंट या सर्विस खरीदने के लिए नहीं किया जा सकता है। ये फंड सब्सिडी का एक कलेक्शन है जिसके जरिए अमेरिकी सरकार टेलीकॉम सर्विस तक पहुंच को बढ़ावा देती है। अमेरिका का कहना है कि हुवावे के इक्विपमेंट को चीन जासूसी करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

तीन चीनी टेलीकॉम कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगा सकती है एफसीसी

  • वाशिंगटन और बीजिंग के बीच तनाव बढ़ने के साथ एफसीसी ने कोरोनोवायरस और सुरक्षा मुद्दों पर चीनी कंपनियों की तेजी से छानबीन की है। एजेंसी तीन चीनी टेलीफोन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। पिछले साल अमेरिकी बाजार में एंट्री को लेकर चीन मोबाइल लिमिटेड पर प्रतिबंधित लगाया था।

इक्विपमेंट्स बदलने का औसत खर्च $ 45 मिलियन तक आएगा

  • एफसीसी ने बताया कि लगभग तीन दर्जन या चार दर्जन ग्रामीण कंपनियां सब्सिडी लेते हैं और हुवावे या ZTE से उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा कि उपकरणों को बदलने के लिए एक फर्म की औसत लागत $ 40 मिलियन से $ 45 मिलियन तक हो सकती है।

एफसीसी ने रिप्लेसमेंट प्रोग्राम के लिए $ 2 बिलियन का खर्च बताया

  • एफसीसी के आयुक्त जेफ्री स्टार्क्स ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि "अविश्वसनीय इक्विपमेंट" कई जगह पर लगे हैं और एफसीसी को रिप्लेसमेंट प्रोग्राम चलाने के लिए कहा गया है।

पाई ने 24 जून को कांग्रेस को पूर्ण पैमाने पर रिप-एंड-रिप्लेस प्रोग्राम के रूप में $ 2 बिलियन का खर्च बताया। एफसीसी ने कहा हम धन की आवश्यकता है, ताकि हम इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए तेजी से काम कर सकें।



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एफसीसी का कहना है कि हुवावे और जेडटीई दोनों ही कंपनियों के चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और चीनी सैन्य हथियार समूह के साथ घनिष्ठ संबंध है


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