Thursday, 31 December 2020

5 जनवरी को एमआई 10i स्मार्टफोन तो 2021 की पहली तिमाही में लॉन्च होगा वनप्लस बैंड, जानिए क्या मिलेगा खास

नए साल में कई नए गैजेट्स बाजार में दस्तक देंगे और अब इस लिस्ट में शाओमी का फोटोग्राफी फोकस्ड स्मार्टफोन एमआई 10i और वनप्लस का फिटनेस बैंड भी शामिल हो गया है। हाल ही में आई कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाओमी 5 जनवरी का अपना लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन एमआई 10i लॉन्च करेगी, तो वनप्लस 2021 की पहली तिमाही में अपनी पहला फिटनेस बैंड बाजार में उतारेगी। चलिए एक-एक कर बात करते हैं इन प्रोडक्ट्स के बारे में...

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1. एमआई 10i स्मार्टफोन

कंपनी टीजर के जरिए कंफर्म कर चुकी है कि फोन में 108 मेगापिक्सल का मेन कैमरा सेंसर मिलेगा।
  • शाओमी के हेड मनु जैन ने एक वीडियो टीजर जारी कर इस बात की पुष्टि की कि एमआई 10i भारत में 5 जनवरी को लॉन्च होगा। इसे पिछले महीने चीन में लॉन्च हो चुके रेडमी नोट 9 प्रो 5G का रीब्रांडेड वर्जन भी कहा जा रहा है।
  • एमआई 10i में i का मतलब इंडिया से है, यानी इस फोन को खासतौर से भारत के लिए बनाया गया है और इसे इंडिया प्रोडक्ट टीम द्वारा कस्टमाइज किया गया है। कहा जा रहा है कि फोन 8 जीबी तक की रैम और कई कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा।

एमआई 10i: ये होंगे स्मार्टफोन के हाइलाइट्स

  • कंपनी टीजर के जरिए कंफर्म कर चुकी है कि फोन में 108 मेगापिक्सल का मेन कैमरा सेंसर मिलेगा। हालांकि फोन में कुल चार रियर कैमरे होंगे।
  • कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि फोन दो रैम वैरिएंट 6 जीबी और 8 जीबी में उतारा जाएगा, दोनों में स्टैंडर्ड 128 जीबी का स्टोरेज होगा।
  • फोन ब्लू, ब्लैक, ग्रेडिएंट ऑरेंज और ग्रेडिएंट ब्लू कलर में उपलब्ध होगा।

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2. वनप्लस फिटनेस बैंड

उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत 3 हजार रुपए के अंदर होगी। भारत के बाद इसे अन्य बाजारों में उतारा जाएगा। (डेमो इमेज)
  • एंड्रॉयड सेंट्रल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वनप्लस एक फिटनेस बैंड पर काम कर रही है, जिसे भारत में 2021 की पहली तिमाही में उतारा जा सकता है। कंपनी इसे अपने पहले वियरेबल प्रोडक्ट के तौर पर उतारेगी। हालांकि, कंपनी स्मार्टवॉच पर भी काम कर रही है।
  • यह बजट फिटनेस बैंड होगा और बाजार में पहले से मौजूद शाओमी के एमआई स्मार्ट बैंड सीरीज के 2499 रुपए के बैंड 5 को चुनौती देगा। उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत 3 हजार रुपए के अंदर होगी। भारत के बाद इसे अन्य बाजारों में उतारा जाएगा।

ये होंगे बैंड के खास हाइलाइट्स

  • एंड्रॉयड सेंट्रल की एख रिपोर्ट के मुताबिक, वनप्लस बैंड और एमआई बैंड 5 में काफी समानता होगी। यानी उम्मीद की जा सकती है कि यह वॉटर रेजिस्टेंट बिल्ट, एमोलेड डिस्प्ले और कई दिनों का बैकअप देने वाली इन-बिल्ट बैटरी के साथ आएगा।
  • कंपनी इसमें इंटरचेंजेबल स्ट्रैप्स की सुविधा देगी साथ ही इसमें कई सारे कलर ऑप्शन भी मिलेंगे। इसके कुछ फीचर्स एक्सक्लूसिव तौर पर वनप्लस स्मार्टफोन के लिए होंगे।
  • यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी बैंड को फरवरी में लॉन्च होने वाली वनप्लस 9 सीरीज से कुछ हफ्ते पहले बाजार में उतारेगी, यानी यह जनवरी-फरवरी में लॉन्च हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्च में वनप्लस 9 मॉडल डेब्यू करेंगे, साथ में स्मार्टवॉच भी हो सकती है।

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रिपोर्ट्स के मुताबिक, एमआई 10i चीन में लॉन्च हो चुके रेडमी नोट 9 प्रो 5G का रीब्रांडेड वर्जन होगा। (डेमो इमेज)


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By Astead W. Herndon and Richard Fausset from NYT U.S. https://ift.tt/382JOIK

कंपनी ने अब तक के सबसे सस्ते 4 प्लान लॉन्च किए, 1 जनवरी से सभी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग भी मिलेगी

नई दिल्ली. रिलायंस जियो ने चार नए हैप्पी न्यू ईयर प्लान लॉन्च किए हैं। इसमें एक प्लान डेली 1GB डाटा, दो प्लान डेली 1.5GB डाटा और एक प्लान महीनेभर के लिए 2GB डेटा का शामिल है। इन चारों प्लान को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि काम्पिटीटर की तुलना में उसके सबसे सस्ते प्लान हैं। इन प्लान की शुरुआत कीमत 129 रुपए है। 1 जनवरी से जियो यूजर्स के लिए सभी लोकल नेटवर्क पर वॉयस कॉलिंग फ्री रहेगी।

जियो के हैप्पी न्यू ईयर प्लान

डाटा वैलिडिटी जियो काम्पिटीटर
2GB 28 दिन 129 रुपए 149 रुपए
1GB/दिन 24 दिन 149 रुपए 199 रुपए
1.5GB/दिन 28 दिन 199 रुपए 249 रुपए
1.5GB/दिन 84 दिन 555 रुपए 598 रुपए

इन प्लान पर SMS कितने मिलेंगे इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। इन सभी प्लान पर सभी नेटवर्क के लिए फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी। यानी जियो से आप किसी दूसरे नेटवर्क जैसे एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, बीएसएनएल पर कॉल करते हैं तब उसके लिए FUP मिनट अलग से नहीं मिलेंगे।

1 जनवरी से फ्री कॉलिंग
रिलायंस जियो यूजर्स के लिए नया साल राहत के साथ शुरू हो रहा है। दरअसल, 1 जनवरी से जियो टू जियो के अलावा अन्य नेटवर्क पर फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग कर पाएंगे। जियो ने बताया है कि देश भर में किसी भी नेटवर्क और जगह पर यूजर्स फ्री कॉलिंग का फायदा ले पाएंगे। साथ ही, उन्हें कंपनी की तरफ से सबसे सस्ते प्लान के सथ बेहतर सर्विस मिलेगी।



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Reliance Jio 2021 Happy New Year Offer; Unlimited Calling Free On Other Networks From January


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एमजी से लेकर किआ मोटर्स तक, बीते दस सालों में इन पांच ऑटो ब्रांड्स ने की भारतीय बाजार में एंट्री

भारतीय मोटर वाहन उद्योग बीते दस सालों में काफी प्रतिस्पर्धी बन गया है। एक ओर जहां कई प्रसिद्ध कंपनियों ने सालों की उपस्थिति के बाद देश से अपना कारोबार समेटा, वहीं दूसरी और कुछ ब्रांड ने नए होने के बावजूद अपनी बेहतरीन रणनीति से बाजार में अपनी अलग पहचान बनाई। यहां हम आपको ऐसी ही पांच ब्रांड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इस दशक बाजार में एंट्री की। नीचे देखें लिस्ट...

1. इसुजु (2012)

इसुजु ने लाइफस्टाइल स्पेस में पिकअप ट्रकों को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से घरेलू बाजार में प्रवेश किया। लेकिन, यह दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों में उतनी बड़ी सफलता नहीं पा सका और अब कंपनी नेक्स्ट-जनरेशन MU-X की भारत में लॉन्च करने की तैयारी में लगी है।

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2. डैटसन (2013)

निसान मोटर ने उभरते बाजारों में वॉल्यूम हासिल करने की उम्मीद के साथ भारत में डैटसन ब्रांड को पुनर्जीवित किया। अपने शुरुआती दौर में, जापानी ब्रांड ने अपनी मास मार्केट अपीलिंग लाइनअप से अच्छे सेल्स नंबर हासिल किए। हालांकि, जैसे-जैसे साल बीतते गए, रेडीगो, दो और गो प्लस निर्माता अपनी गति को बनाए नहीं रख सका, यहां तक की मैग्नाइट की भी शुरुआत में डैटसन के साथ आने की उम्मीद थी। निसान के पास अपने मौजूदा पोर्टफोलियो में केवल किक्स मिड-साइज एसयूवी है, आखिरकार कॉम्पैक्ट एसयूवी मैग्नाइट को कंपनी ने अपने ब्रांड के तहत लॉन्च किया गया।

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3. जीप (2016)

कंपास के आना गेम चेंजर साबित हुआ लेकिन नए उत्पादों की कमी ने बिक्री को नुकसान पहुंचाया है। फेसलिफ्टेड कम्पास को आने वाले समय में लॉन्च किया जाना है, जबकि कंपास पर बेस्ड एक 7-सीटर एसयूवी फिलहाल कंपनी की पाइपलाइन में हैं।

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4. एमजी मोटर्स (2017)

एमजी मोटर इंडिया ने पिछले साल हेक्टर उसके बाद जेडएस ईवी, हेक्टर प्लस और हाल ही में ग्लॉस्टर को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। ब्रिटिश कार निर्माता ने कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ प्रीमियम एसयूवी स्पेस में काफी प्रभाव डाला है और कंपनी अब रेगुलर ZS का पेट्रोल वर्जन और 7-सीटर हेक्टर लॉन्च करने की तैयारी में है।

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5. किआ मोटर्स (2019)

इन पांचों में से किसी ने भी भारतीय बाजार पर किआ मोटर्स जितना प्रभाव नहीं डाला है। यह वर्तमान में अपने पोर्टफोलियो में केवल तीन प्रोडक्ट्स के साथ देश में चौथा सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड बन गया है।
किआ ने सेल्टोस मिड-साइज एसयूवी के साथ शुरुआत की और बिक्री चार्ट का नेतृत्व किया और इसके बाद तीन वैरिएंट में कार्निवल प्रीमियम एमपीवी को लॉन्च किया। कुछ महीने पहले, दक्षिण कोरियाई ब्रांड ने सोनेट कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की और इसने सेगमेंट में लीडिंग स्टेट्स भी हासिल किया।

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इन पांचों में से किसी ने भी भारतीय बाजार पर किआ मोटर्स जितना प्रभाव नहीं डाला है। वर्तमान में किआ केवल तीन प्रोडक्ट्स के साथ देश में चौथा सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड है।


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शोधकर्ताओं ने एक बड़े एड फिशिंग कैंपेन का खुलासा किया, दुनियाभर के 6.15 लाख से ज्यादा फेसबुक यूजर्स प्रभावित

साइबर सिक्योरिटी के शोधकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर एड फिशिंग कैंपेन का खुलासा किया है, जिसमें ओपन सोर्स रिपॉजिटरी गिटहब (GitHub) के पेजों में छेड़छाड़ करके कम से कम 50 देशों के 6.15 लाख से अधिक फेसबुक यूजर्स के अकाउंट्स को निशाना बनाया गया है।

नेपाल बेस्ड साइबर सिक्योरिटी फर्म थ्रेटनिक्स (ThreatNix) के अनुसार, प्रभावित यूजर्स की लिस्ट प्रति मिनट 100 से अधिक एंट्रीज की तेज गति से बढ़ रही है।

असली पेज की हूबहू कॉपी बनाकर देते हैं झांसा

  • शोधकर्ताओं को फिशिंग कैंपेन का पता सबसे पहले एक स्पॉन्सर्ड फेसबुक पोस्ट के जरिए चला, जो नेपाल टेलीकॉम से 3 जीबी मोबाइल डेटा की पेशकश कर रहा था और गिटहब पेजों पर होस्ट की गई फिशिंग साइट पर रीडायरेक्ट कर रहा था। जिस पेज ने विज्ञापन पोस्ट किया था वह नेपाल टेलीकॉम के प्रोफाइल पिक्चर और नाम का उपयोग कर रहा था और हूबहू असली पेज जैसा ही दिख रहा था।

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कई देशों के फेसबुक यूजर्स को निशाना बनाया गया

  • फर्म ने इस सप्ताह अपने एक बयान में दावा किया, "हमने इसी तरह के फेसबुक पोस्टों को ट्यूनीशिया, मिस्र, फिलीपींस, पाकिस्तान, नॉर्वे, मलेशिया आदि से फेसबुक यूजर्स को टार्गेट करते देखा।"
  • फर्म के अनुसार, एड फिशिंग कैंपेन स्थानीय फेसबुक पोस्ट और पेजों का उपयोग करके वैध संस्थानों और विशिष्ट देशों के लक्षित विज्ञापनों को खराब कर रहा है। इन पोस्टों के भीतर लिंक के जरिए स्टेटिक गिटहब पेज वेबसाइट पर रीडायरेक्ट किया गया, जिसमें फेसबुक के लिए एक लॉगिन पैनल था।

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शोधकर्ताओं ने लगभग 500 संवेदनशील पेज खोजें

  • शोधकर्ताओं ने कहा, "इन सभी स्टेटिक गिटहब पेजों से चुराई गई जानकारियों को दो एंड-पॉइंट्स- पहला फायरस्टार डेटाबेस और दूसरा फिशिंग समूह के स्वामित्व वाले डोमेन पर भेजा जा रहा था।
  • हमने फिशिंग पेजों वाले लगभग 500 गिटहब रिपॉजिटरी की खोज की जो उसी फिशिंग कैंपेन का एक हिस्सा हैं। फिलहाल फेसबुक और गिटहब ने थ्रेटनिक्स की इस रिपोर्ट पर कोई सफाई नहीं दी है।

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बिटली लिंक का उपयोग करते है स्कैमर्स

  • थ्रेटनिक्स ने कहा कि संबंधित अधिकारियों के साथ सहयोग करके फिशिंग के बुनियादी ढांचे को नीचे ले जाने पर काम किया जा रहा है, जैसे कि हम तब तक डोमेन से संबंधित जानकारी को रोक रहे हैं"।
  • जबकि फेसबुक यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय कर रहा है कि ऐसे फिशिंग पेजों को विज्ञापनों के लिए अप्रूव्ड न किया जाए। शोधकर्ताओं ने समझाया कि इस स्थिति में, स्कैमर्स बिटली लिंक का उपयोग कर रहे थे, जिसे शुरू में एक सही पेज की तरह दर्शाया जाता है, लेकिन विज्ञापन अप्रूव्ड हो जाने के बाद, इसे फिशिंग डोमेन की कन्वर्ट कर लिया जाता है।


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Mega ad phishing campaign hits over 6.15 lakh Facebook users


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भारतीय छात्रों को कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई कराएगी कंपनी, 100 छात्रों को 7.32 लाख की स्कॉलरशिप भी देगी

अमेजन भारत में अपने फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसमें जॉब पोस्टिंग टिप्स भी शामिल है। कंपनी ने इस प्रोग्राम की पहल बीते साल अमेरिका से की थी। उसका उद्देश्य कम्प्यूटर साइंस क्लास की मदद से छात्रों को कोडिंग और कम्प्यूटर के बारे में सिखाना है। वर्तमान में कंपनी अमेजन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम को लीड करने के लिए मैनेजर की हायरिंग कर रही है।

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने इसी साल जनवरी में कहा था कि वे भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों को डिजिटल बनाने के लिए 1 बिलियन डॉलर (7,000 करोड़ रुपए से अधिक) का निवेश करेंगे। 21 वीं सदी में भारत-अमेरिका गठबंधन सबसे महत्वपूर्ण होगा।

बेंगलुरु में होगा हेडक्वार्टर
टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन 2021 में भारत में फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम शुरू करने की योजना बना रही है। भारत में अमेजन फ्यूचर इंजीनियर के लिए रिसर्च चल रही है। इसके लिए उम्मीदवारों का चयन किया जा रहा है। ये भारत से संबंधित छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हमारे प्रोग्राम पर नजर रखेंगे। इसके लिए कंपनी का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में होगा।

अमेजन द्वारा शेयर किए गए डेटा का मुताबिक, अमेरिका में 5,000 से अधिक स्कूलों और 550,000 से अधिक छात्रों तक अमेजन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम का विस्तार हो चुका है।

100 छात्रों को 7.32 लाख की स्कॉलरशिप मिलेगा
अमेजन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम का उद्देश्य हर साल ऐसे छात्रों का विकास करना होगा जो अंडर प्रजेंटेड और अंडर सर्व्ड हैं। इसके लिए 100 छात्रों को हर साल 10,000 डॉलर (करीब 732,000 रुपए) की स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। कंपनी ने ये भी बताया कि जिन छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी उन्हें कॉलेज में पहले साल की पेड इंटर्नशिप भी दी जाएगी।

अमेजन देश में पहले ही 6.5 बिलियन डॉलर (लगभग 47,586 करोड़ रुपए) से अधिक का निवेश करने का कमिट कर चुकी है। जिसमें से इसी साल 1 बिलियन डॉलर के निवेश घोषणा कर दी है। अमेजन ने 2025 तक देश में कई लाख नौकरियां दिलाने की बात भी कही है।

अमेजन JEE रेडी लॉन्च कर चुकी
बीते साल जुलाई में अमेजन ने JEE रेडी ऐप लॉन्च किया था, जिसे हाल ही में अमेजन एकेडमी का नाम दिया गया है। यह भारतीय इंजीनियरिंग परीक्षा IIT-JEE की तैयारी करने में छात्रों की मदद करने के लिए बनाया गया है। यूनिसेफ के अनुसार, देश में 1.5 मिलियन से अधिक स्कूल और 250 मिलियन बच्चे हैं।

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट भी इसी राह पर
अमेजन की तरह गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों भी लंबे समय से भारतीय छात्रों में रुचि दिखा रही हैं। फेसबुक ने इस साल की शुरुआत में एडुटेक स्टार्टअप अनएकेडमी में निवेश किया है। वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के साथ मिलकर छात्रों के लिए डिजिटल सेफ्टी और आग्युमेंटेड रियलिटी प्लेटफॉर्म भी दिया है।



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अमेरिका में 5,000 से अधिक स्कूलों और 550,000 से अधिक छात्रों तक अमेजन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम का विस्तार हो चुका है


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FAFSA’s Expected Family Contribution Is Going Away. Good Riddance.


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