Sunday 30 August 2020

What to Know About Colon Cancer


By Pam Belluck from NYT Health https://ift.tt/2G4WXoR

नई माराजो में नहीं मिलेंगे क्रूज कंट्रोल और पावर फोल्डिंग विंग मिरर जैसे फीचर्स; 7 इंच इंफोटेनेमेंट सिस्टम के लिए खर्च करने होंगे 13.51 लाख रुपए, देखें आपके के लिए कौन सा वैरिएंट बेस्ट

महिंद्रा ने माराजो का बीएस 6 मॉडल कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया। इससे साथ ही माराजों में कुछ अपग्रेड तो कुछ संशोधन भी देखने को मिले, जिसमें कंपनी ने लाइनअप को अब केवल तीन ट्रिम्स को सुव्यवस्थित कर दिया है। यानी माराजो को अब सिर्फ M2, M4+ और M6+ ट्रिम के साथ सात (मध्य पंक्ति के कैप्टन सीट्स) या आठ-सीट (मध्य-पंक्ति बेंच) केबिन कॉन्फ़िगरेशन के साथ पेश किया जाएगा। बाद के दो ट्रिम्स लाइन-अप के लिए नए हैं जबकि पहले से उपलब्ध M4, M6 और पूरी तरह से लोड किए गए M8 ट्रिम्स को बंद कर दिया गया है।

यहां आपको बता रहे हैं कि बीएस 6 महिंद्रा माराजो के किस वैरिएंट में क्या फीचर्स मिलेंगे:

महिंद्रा माराजो M2 (11.25 लाख रुपए [7 और 8 सीटर])
  • डुअल एयरबैग्स
  • एबीएस
  • ऑल व्हील डिस्क ब्रेक्स
  • फ्रंट सीट बेल्ट रीमाइंडर्स
  • ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट
  • 16 इंच स्टील व्हील्स
  • एसी
  • रियर एसी वेंट्स
  • पावर विंडो
  • फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट
  • मिडिल रो सेंटर आर्मरेस्ट (सिर्फ 7 सीटर में)
महिंद्रा माराजो M4+ (12.37 लाख रु. [7-सीटर]; 12.45 लाख रु. [8-सीटर])
  • महिंद्रा माराजो M2 के सभी फीचर्स के साथ
  • ऑडियो सिस्टम विद USB, Aux और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी
  • रियर डीफॉगर
  • 16- इंच अलॉय व्हील्स
  • इलेक्ट्रिक एजडस्ट विग मिरर्स
  • ड्राइवर सीट हाइट एडजस्ट
  • रिमोट सेंट्रल लॉकिंग
  • मिडिल रो सेंटर आर्मरेस्ट (7 और 8 सीटर)
  • रियर वाइपर एंड वॉशर
  • स्टीयरिंग माउंटेडज ऑडियो कंट्रोल्स
महिंद्रा माराजो M6+ (13.51 लाख [7 सीटर]; 13.59 लाख [8 सीटर])
  • महिंद्रा माराजो M4+ के सभी फीचर्स के साथ
  • 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनेमेंट सिस्टम
  • ऑन-बोर्ड नेविगेशन
  • फॉग लैंप्स विद कॉर्निंग फंक्शन
  • रियर-व्यू कैमरा
  • प्रोजेक्टर हेडलैंप्स विद फॉलो-मी-होम फंक्शन
  • 17 इंच अलॉय व्हील्स
  • ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल
  • एजडस्टेबल लुंबर सपोर्ट (फ्रंच सीट्स)
  • ड्राइवर विंडो वन-टच ऑपरेशन

कौन से इक्विपमेंट हैं, जो नई महिंद्रा माराजो में नहीं मिलेंगे?

फुली लोडेड M8 ट्रिम अब उपलब्ध नहीं है, वहीं कुछ ऐसे फीचर्स भी है, जिन्हें लाइनअप से हटा दिया गया है। इक्विपमेंट्स जो अब मिलेंगे उनमें लैदरेट अपहोल्स्ट्री, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, पावर फोल्डिंग विंग मिरर और क्रूज कंट्रोल शामिल हैं। हालांकि, गौर करने वाली बात यह भी है कि M6+ वैरिएंट, बीएस 4 M8 वैरिएंट से लगभग 1 लाख रुपए कम कीमत में उपलब्ध है। बीएस 4 M8 वैरिएंट की कीमत 7-सीटर के लिए 14.68 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) और 8-सीटर के लिए 14.77 लाख रुपए रखी गई थी।

इंजन में क्या नया मिलेगा?
बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स को पूरा करने के लिए इसके इंजन में मामूली सा बदलाव देखने को मिलेगा। नई माराजो में 123 हॉर्स पावर जनरेट करने वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन का एकमात्र ऑप्शन उपलब्ध है। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और पेट्रोल इंजन ऑप्शन पर काम जारी है।

किससे होगा मुकाबला?

बाजार में माराजो का मुकाबला, मारुति सुजुकी अर्टिगा (कीमत: 7.59 लाख रुपए* से 10.13 लाख रुपए*) और इसके अधिक प्रीमियम डेरिवेटिव XL6 (कीमत: 9.85 लाख रुपए* से 11.51 लाख रुपए*) से देखने को मिलेगा। हालांकि, माराजो के विपरीत, मारुति दोनों मॉडल केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध हैं और कीमत के मामले में माराजो से किफायती है। अपने मौजूदा कीमत पर माराजो दो मारुति और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (15.66 लाख रुपए* से 23.63 लाख रुपए*) के बीच बैठती है।

नोट- *सभी कीमतें एक्स-शोरूम, दिल्ली, *कीमतों में ऑटोमैटिक वैरिएंट भी शामिल हैं

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. 5.79 लाख रुपए कीमत के साथ लॉन्च हुई कावासाकी वल्कन एस, राइडर अपने अनुसार इसके हैंडल, फुटपेग और सीट को एडजस्ट कर सकेंगे

2. पावर और स्टाइल में हॉर्नेट 2.0 बेहतर तो कीमत में अपाचे RTR180 है किफायती, जानिए अन्य स्पेसिफिकेशन में कौन किस पर भारी

3. फैमिली के साथ कर रहे हैं सफर और गाड़ी हो जाए पंचर, तो अब नो टेंशन! इस छोटे से गैजेट से दूर होगी परेशानी, मिनटों में टायर कर देगा पहले जैसा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
माराजो का मुकाबला, मारुति सुजुकी अर्टिगा (7.59 लाख से 10.13 लाख रुपए*), XL6 (9.85 लाख से 11.51 लाख रुपए*) और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (15.66 लाख से 23.63 लाख रुपए*) से है। हालांकि, मारुति दोनों मॉडल केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EDYuC5

Deadly Shooting in Portland After Pro-Trump Ralliers Clash With Protesters


By Mike Baker from NYT U.S. https://ift.tt/3jmJHKA

5.79 लाख रुपए कीमत के साथ लॉन्च हुई कावासाकी वल्कन एस, राइडर अपने अनुसार इसके हैंडल, फुटपेग और सीट को एडजस्ट कर सकेंगे

कावासाकी ने अपने मिडिलवेट क्रूजर के बीएस 6 कंप्लेंट वर्जन को 5.79 लाख रुपए एक्स-शोरूम कीमत के साथ लॉन्च कर दिया है। बीएस 6 में एपग्रेड होने के कारण यह पहले से 35,000 रुपए तक अधिक महंगी हो गई है। यह एकमात्र मैटेलिक फ्लैट रॉ ग्रेस्टोन कलर में उपलब्ध होगी। हालांकि, पुराने मॉडल की तुलना में 2020 वल्कन एस के इंजन में या फीचर्स में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। ग्राहक नई वल्कन एस की IKM के अथॉराइज्ड डीलरशिप या कावासाकी इंडिया की वेबसाइट पर बुकिंग की जानकारी ले सकते हैं।

61 पीएस का पावर जनरेट करता है इंजन
वल्कन एस देश में कावासाकी की पहली और एकमात्र क्रूजर मोटरसाइकिल है और यह लिक्विड-कूल्ड, 4-स्ट्रोक पैरेलल ट्विन 649 सीसी मोटर से लैस है, जो 7500 आरपीएम पर 61 पीएस का पावर और 6600 आरपीएम पर 62.4 एनएम टॉर्क जनरेट करती है। हालांकि, नए वक्लन के पावर में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा लेकिन इसके टॉर्क आउटपुट में मामूली बदलाव मिलेगा है, जो इसके परफॉर्मेंस को प्रभावित नहीं करता।

सीट और हैंडल को अपने अनुसार एडजस्ट कर सकेंगे राइडर
कावासाकी वल्कन एस एक स्पोर्टी क्रूजर है, जिसमें लो स्लंग प्रोफाइल, अलॉय व्हील्स और ऑफ-सेट मोनो-शॉक दिया गया है। मोटरसाइकिल की सबसे उल्लेखनीय विशेषता एर्गो-फिट है, जो राइडर को ऑप्टिमल राइडिंग पोजिशन के लिए हैंडल, फुटपेग और सीट को एडजस्ट करने की अनुमति देती है। कावासाकी ने बताया है कि वल्कन एस सभी राइडर्स के लिए उपयुक्त होगी, जिसमें बिगनर्स के साथ-साथ महिला मोटरसाइकिलिस्ट भी शामिल हैं। ब्रेकिंग के लिए इसमें आगे 300 एमएम डिस्क और पीछे 250 एमएम डिस्क ब्रेक्स मिलते हैं। बाइक में स्टैंडर्ड तौर पर एबीएस मिलता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कावासाकी वल्कन एस एक स्पोर्टी क्रूजर है, जिसमें लो स्लंग प्रोफाइल, अलॉय व्हील्स और ऑफ-सेट मोनो-शॉक दिया गया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hHRSkj

Philippine Network That Clashed With Duterte Ends Local Coverage


By Jason Gutierrez from NYT World https://ift.tt/2FZei2w

‘A Family Business:’ Graft Investigation Threatens Brazil’s Bolsonaro


By Ernesto Londoño, Manuela Andreoni and Letícia Casado from NYT World https://ift.tt/34IAyrG

Djokovic and Other Top Men Are Creating a Players’ Association


By Ben Rothenberg from NYT Sports https://ift.tt/2G9dEzG