Friday 5 June 2020

रिमूव होने के दो दिन बाद ही गूगल प्ले स्टोर पर हुई Mitron ऐप की वापसी, ऐप पर लगा था पॉलिसी उल्लंघन का आरोप

टिकटॉक का क्लोन कहे जाने वाले मित्रों ऐप की गूगल प्ले स्टोर पर एक बार फिर वापसी हो गई है। पॉलिसी उल्लंघन के चलते गूगल ने इसे प्ले स्टोर से सप्ताह के प्रारंभ में हटा दिया गया था। गूगस ने ऐप पर अपनी 'स्पैम और न्यूनतम कार्यक्षमता' पॉलिसी के उल्लंघन का आरोप लगाया था लेकिन बाद में स्पष्ट किया कि तकनीकी दिग्गज ऐप के डेवलपर के साथ काम कर रहे थे ताकि उन्हें मुद्दों को ठीक करने में मदद मिल सके। अब, उस स्पष्टीकरण के ठीक एक दिन बाद, ऐप गूगल प्ले स्टोर पर वापस आ गया है। हटाए जाने से पहले, मित्रों ऐप 50 लाख डाउनलोड को पार करने में कामयाब रहा था।

टिकटॉक से मिलता है इंटरफेस
मित्रों ऐप के लिए गूगल प्ले स्टोर लिस्टिंग एक बार फिर लाइव है। ऐप खुद को बेंगलुरु बेस्ड 'फ्री शॉर्ट वीडियो और सोशल प्लेटफॉर्म' कहता है, और इसका यूजर इंटरफेस काफी हद तक टिकटॉक जैसा ही है।

2 जून को प्ले स्टोर से हटाया गया था
गूगल ने 2 जून को गूगल प्ले स्टोर से मित्रों को यह दावा करते हुए हटाया था कि उसकी नीति ऐसे ऐप्स की अनुमति नहीं देती हैं जो प्ले स्टोर पर पहले से मौजूद अन्य एप्लिकेशन के समान ही अनुभव प्रदान करते हैं। ' नीति के मुताबिक, "ऐप्स को यूनिक कंटेंट क्रिएशन या सर्विस के माध्यम से यूजर को बेहतर मूल्य प्रदान करना चाहिए।" इसमें यह भी कहा गया है कि ऐप को "बेसिक डिग्री ऑफ फंक्शनैलिटी और एक सम्मानजनक यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करना चाहिए।"

ऐप में मिल चुकी है खामी
मित्रों को दो महीने से भी कम समय पहले गूगल प्ले स्टोर में लॉन्च किया गया था और यह देश में चल रही चीन विरोधी और एंटी-टिकटॉक भावनाओं के कारण यह कम समय में ही प़ॉपुलर हो गया था। पिछले महीने, ऐप में एक खामी होने की सूचना दी गई थी जो एक हमलावर को यूजर खातों से समझौता करने और किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता की ओर से संदेश भेजने की अनुमति दे सकती थी। यह खानी किसी भी हैकर को ईमेल आईडी जैसी व्यक्तिगत जानकारी को चोरी करने की अनुमति नहीं देता है, जिसका उपयोग यूजर ने मित्रों ऐप पर साइन अप करने के लिए किया था। यह स्पष्ट नहीं है कि डेवलपर ने नए संस्करण में सुरक्षा दोष तय किया है या नहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मित्रों को दो महीने से भी कम समय पहले गूगल प्ले स्टोर में लॉन्च किया गया था


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MxteoG

No comments:

Post a Comment