Thursday 11 June 2020

ट्विटर पर किसी भी पोस्ट को Retweet करने से पहले किया जाएगा अलर्ट, पाेस्ट शेयर करने से पहले उसे खोल कर पढ़ने का मिलेगा विकल्प

अगर आप ट्विटर पर किसी पोस्ट या लेख को शेयर करते हैं याट्विटर कि भाषा में कहे तो रीट्विट (Retweet)करते हैं, तोट्विटर आपको उसपोस्ट को शेयर करने से पहलेपढ़ने को कह सकती है। यानी कि किसी भी पोस्ट को शेयर करने से पहले ट्विटर आपको उसे पढ़ने के लिए विकल्प देगा। दरअसल, माइक्रो ब्लाॅगिंग प्लेटफार्म पर गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए कंपनी नया कदम उठाने जा रही है। ट्विटर एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर में यूजरको किसी भी लेख वाले ट्वीट को अपने हैंडल पर रीट्वीट करने से पहले ऑप्शन दिया जाएगा कि क्या वो उसे पढ़ना चाहता है।

गलत सूचनाओं पर नकेल कसना है मकसद

कंपनी के मुताबिक, इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड फोन पर टेस्ट किया जाएगा। एक बार टेस्ट में सफल होने के बाद आम यूजर्स के लिए इस फीचर को खोल दिया जाएगा। इस बाबत ट्विटर ने खुद भी अपने ऑफिशियल एकाउंट से ये बात लोगों के साथ साझा की है। बुधवार को कंपनी ने नई फीचर के बारे में कंपनी जानकारी देते हुए कहा है कि ट्विटर गलत सूचनाओं और हानिकारक कंटेंट पर नकेल कसने के लिए इस तरह की प्रयास कर रही है।
अब से किसी भी लेख या पोस्ट को रीट्विट करते वक्त यूजर्स को एक चेतावनी आएगी। इसमें उस आर्टिकल का लिंक होगा जिसे पोस्ट करने से पहले यूजर पढ़ सकते हैं। ताकि जल्दबाजी में ऐसी कोई खबर नहीं फैलाई जाए जिसकी विश्वसनीयता पर संदेह हो।

ट्विटर ने ट्वीट कर दी जानकारी

ट्विटर ने ट्वीट कर कहा, “लेख को साझा कर बातचीत को आगे बढ़ाया जा सकता है। अगर आप चाहते हैं पोस्ट को ट्वीट करने से पहले पढ़ना तब जल्द ही विकल्प मिलने जा रहा है। जब आप किसी लेख को रिट्वीट करते हैं हालांकि आपने लेख को ट्विटर पर नहीं खोला है, तब ट्विटर आपसे पूछेगा कि क्या आप पहले खोलना चाहेंगे?"
ट्विटर पर गलत सूचना फैलाने का आरोप यूजर समेत राजनीतिक हस्तियां और नामी गिरामी लोग लगाते रहे हैं। माना जा रहा है कि उसकी ये पहल गलत सूचना के प्रवाह पर रोक लगाने में मददगार साबित होगा।

बता दें कि हाल ही में ट्विटर ने अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट में वॉर्निंग लेबल ऐड कर दिया। ये वॉर्निंग लेबल ये बताने के लिए है कि जो ट्रंप ने ट्वीट किया है वो गलत है। हालांकि, ट्विटर के इस कदम के बाद अब डोनाल्ड ट्रंप ने फ्री स्पीच रोकने और प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में दखलंदाजी का आरोप लगाया।


भारतीय यूजर्स के लिए ट्विटर लाएगी नया फीचर 'Fleets'

वहीं, दूसरी तरफ ट्विटर ने भारत में अपना 'फ्लीट्स' (Fleets) फीचर शुरू करने का भी ऐलान कर दिया है। ब्राजील और इटली के बाद भारत दुनिया में तीसरा ऐसा देश होगा जहां कंपनी अपना यह फीचर पेश करेगी।
ट्विटर ने एक बयान में कहा कि इससे यूजर्स ऐसा कंटेंट साझा कर सकेंगे जो 24 घंटे में खुदबखुद गायब हो जाएगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि फ्लीट्स को रीट्वीट नहीं किया जा सकेगा। ना ही इस पर लाइक या कमेंट की जा सकेंगी। अगर कोई इस तरह के मैसेज पर प्रतिक्रिया देना भी चाहता है तो वह यूजर्स को सीधे इनबॉक्स में संदेश भेजकर बातचीत जारी रख सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड फोन पर टेस्ट किया जाएगा, एक बार टेस्ट में सफल होने के बाद आम यूजर्स के लिए इस फीचर को खोल दिया जाएगा


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2BXCLDt

No comments:

Post a Comment