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By Kate Taylor from NYT U.S. https://ift.tt/3rGS1tL
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कुछ लोग रश ड्राइविंग करते हैं, जिससे गाड़ी के पार्ट्स समय से पहले खराब होने लगते हैं। रश ड्राइविंग का सबसे ज्यादा असर ब्रेक सिस्टम पर भी पड़ता है क्योंकि तेज रफ्तार में अचानक ब्रेक लगाने पर ब्रेक सिस्टम जल्दी खराब होने लगता है, फिर चाहें वो कार के ब्रेक हों या मोटरसाइकिल के।
अमूमन हम ब्रेक को लेकर ज्यादा गंभीरता नहीं बरतते जबकि कुछ बातों का ध्यान रखकर, न केवल गाड़ी के ब्रेक की लाइफ बढ़ाई जा सकती है बल्कि मेंटेनेंस पर होने वाले खर्च की भी बचत की जा सकती है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें....
1. ब्रेक सिस्टम को गर्म न रहने दें
अगर ब्रेक सिस्टम ज्यादा देर तक गर्म बने रहें तो इनके पार्ट्स की उम्र तो कम होती ही है यह खराब भी हो सकते हैं। ऐसे में आपको ही ब्रेक के तापमान को कम रखने की कोशिश करना होगी। अमूमन ब्रेक का तापमान चढ़ाई से उतारने पर या तेज गति में बार-बार गाड़ी रोकने से बढ़ जाता है। ऐसे में इस बात का पूरा ख्याल रखें। अनावश्यक रूप से बार-बार ब्रेक न लगाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदले लें।
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2. ब्रेक को समय-समय पर चेक कराते रहें
आपकी गाड़ी की भले ही सर्विसिंग हो गई हो लेकिन फिर भी आप समय-समय पर ब्रेक चेक करवाते रहें। विशेष रूप से ऐसे लोगों को इस बात का कुछ ज्यादा ही ख्याल रखना चाहिए जिनको गाड़ी के पार्ट्स या उनकी सर्विस को लेकर कुछ खास जानकारी नहीं होती और वह पूरी तरह से अपने मैकेनिक पर ही निर्भर होते हैं।
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3. दूसरी गाड़ी से बनाए रखें निश्चित दूरी
आगे चलने वाली गाड़ी के अगर आप अपनी गाड़ी बेहद करीब रखेंगे तो आपको बार-बार ब्रेक लगाना पड़ेगा और जितनी ज्यादा ब्रेकिंग उतना ज्यादा घिसाव। ऐसे में आगे चलने वाली गाड़ी से जितनी अधिक दूरी रहेगी, गाड़ी को कंट्रोल करने के उतने ज्यादा विकल्प आपके पास होंगे।
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4. गियर डाउन करने के फायदे
गाड़ी की स्पीड को कम करने के लिए गियर कम करने की युक्ति भी अपनाई जाती है। एक तयशुदा स्पीड पर जब गियर कम करते हैं तो इससे गियर बॉक्स पर बुरा असर नहीं पड़ता और मोटरसाइकिल प्रभावी ढंग से धीमी भी हो जाती है। कम से कम पहाड़ी ढलान या घाट पर उतरते वक्त तो ऐसा किया ही जा सकता है।
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मोटोरोला के नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन के फोटो (रेंडर्स) लीक हुए है। ऐसा माना जा रहा है कि इस फोन में क्वाड-कर्व्ड डिस्प्ले मिल सकता है। बीते दिनों लेनोवो के एग्जीक्युटिव चेन जिन ने एक फोन के बॉक्स का फोटो शेयर किया था, ये वही फ्लैगशिप फोन हो सकता है। रेंडर्स को देखा जाए तो फोन में क्वाड-कर्व्ड डिस्प्ले के साथ पंच-होल सेल्फी कैमरा डिस्प्ले मिलेगा।
इमेज में कर्व्ड आकार का डिस्प्ले दिखा
इस फोन के दो रेंडर्स के साथ बैक का स्केच भी सामने आया है। चीन के CNMO की एक रिपोर्ट के अनुसार, इन्हें सबसे पहले Weibo पर देखा गया था। फोन रेंडर्स से साफ होता है कि इसमें पंच-होल डिस्प्ले मिलेगा, जो टॉप-सेंटर में होगा। ये पंच होल काफी छोटा होगा। वहीं, फोन का डिस्प्ले चारों तरफ से कर्व्ड आकार का दिख रहा है। फोन के दोनों साइड को भी बटन नहीं दिख रहा है। ऐसे में फोन को ऑन/ऑफ या वॉल्यूम रॉकर्स को कहां सेटअप किया जाएगा, ये देखना होगा।
फोन में एक भी बटन नहीं दिखा
फोन से जुड़ा जो स्केच सामने आया है उससे पता चलता है कि इसमें क्वार-रियर कैमरा सेटअप किया जाएगा। इनमें तीन कैमरा लेंसर एक लाइन में और चौथा बीच वाले लेंस के साइड में होगा। वहीं, दूसरी साइड LED फ्लैश होगा। इसके रियर में फिंगरप्रिंट सेंसर भी नहीं दिख रहा है। यानी फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिल सकता है। फोन में नीचे की तरफ चार्जिंग पोर्ट के साथ स्पीकर ग्रिल भी दिख रही है।
पहले भी लीक हो चुकी डिटेल
पहले भी मोटोरोला के फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लेकर कई रिपोर्ट आती रही हैं। पुरानी रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर मिलेगा। इसमें हाई रिफ्रेश रेट एमोलेड डिस्प्ले पैनल होगा। फोन में फास्ट चार्जिंग के साथ वायरलेस चार्जिंग फीचर भी मिलेगा। जिन ने जो इमेज शेयर की थी उसमें फीचर्स की डिटेल नहीं थी, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी चीनी बाजार के लिए ने स्मार्टफोन पर काम कर रही है।
ऐप एनालिस्ट फर्म सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल दुनियाभर में गूगल प्ले और एपल ऐप स्टोर पर क्रिसमस डे तक मोबाइल ऐप्स पर खर्च 407.6 मिलियन डॉलर (लगभग 2,988 करोड़ रुपए) तक पहुंच गया। इसमें साल-दर-साल के आधार पर 2019 की तुलना में 34.5% की बढ़ोतरी हुई है। बीते साल इसमें 303 मिलियन डॉलर (करीब 2,221 करोड़ रुपए) था। क्रिसमस पर सबसे ज्यादा खर्च गेमिंग ऐप्स पर किया गया।
इस साल क्रिसमस पर दुनियाभर के यूजर्स ने मोबाइल ऐप्स पर साल-दर-साल की तुलना में 17.7% तक खर्च किए। क्रिसमस पर ऐप्स पर 295.6 मिलियन डॉलर (करीब 2,165 करोड़ रुपए) खर्च किए गए। 2019 क्रिसमस में ऐप्स पर 232.4 मिलियन डॉलर (करीब 1,702 करोड़) खर्च किए थे।
गेम पर सबसे ज्यादा खर्च
लोगों ने क्रिसमस पर टेंसेंट गेम्स के ऑनर ऑफ किंग्स गेम पर सबसे ज्यादा खर्च किया। सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, मल्टीप्लेयर ऑनलाइन बैटल एरेना गेम (MOBA) ने 10.7 मिलियन डॉलर (लगभग 78.3 करोड़ रुपए) की कमाई की। बीते साल की तुलना में उसने 205.7% की ग्रोथ दर्ज की। 2019 में इसी दिन 3.5 मिलियन डॉलर (लगभग 25.6 करोड़ रुपए) की कमाई की थी।
नॉन-गेमिंग ऐप्स पर खर्च 4.2% अंक बढ़ा
नॉन-गेमिंग ऐप्स पर यूजर्स ने 112 मिलियन डॉलर (लगभग 820 करोड़ रुपए) खर्च किए। 2019 में 70.5 मिलियन डॉलर (लगभग 516 करोड़ रुपए) खर्च हुए थे। यानी बीते साल की तुलना में 59% की ग्रोथ रही। सेंसर टॉवर ने कहा कि इस साल क्रिसमस पर नॉन-गेमिंग ऐप्स पर कुल खर्च 4.2% अंक बढ़ा है।
एंटरटेनमेंट कैटेगरी में जमकर खर्च किया
एंटरटेनमेंट की ऐसी कैटेगरी थी जिसने गूगल प्ले और एपल ऐप स्टोर दोनों पर गेम के बाहर सबसे अधिक रेवेन्यू जनरेट किया। रिपोर्ट के मुताबिक, एपल ऐप स्टोर पर एंटरटेनमेंट ऐप पर 19.3 मिलियन डॉलर (करीब 141.3 करोड़ रुपए) या सभी नॉन-गेम खर्च का 21.8% तक पहुंच गया। वहीं, गूगल प्ले स्टोर पर इस कैटेगरी ने 4.3 मिलियन डॉलर (करीब 31.48 करोड़ रुपए) या सभी रेवेन्यू का 18.5% जनरेट किया।
टाटा नैनो अब नए अवतार और नए अंदाज में वापसी करने की तैयारी में है। रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट कही जाने वाली टाटा नैनो भले ही बाजार से बाहर हो चुकी है लेकिन अब यह इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी कर सकती है। हाल ही में टाटा नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हालांकि टेस्ट मॉडल में नैनो की बजाए नियो ब्रांडिंग देखने को मिली।
लगभग तीन साल पहले नवंबर 2017 में टाटा मोटर्स ने जेयम ऑटोमोटिव के साथ साझेदारी में टाटा नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन को लांच करने की घोषणा की थी। इस कार को जेयम नियो ब्रांड के अंतर्गत बाजार में उतारे जाने की योजना बनाई थी।
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