Wednesday, 30 December 2020

महिंद्रा कार 3 लाख, होंडा 2.5 लाख तो मारुति 57 हजार तक सस्ती मिल रही; देखें किस मॉडल पर कितना फायदा मिलेगा

नए साल में लगभग सभी कंपनियों की कार मंहगी होने वाली हैं। कीमतें बढ़ने का मुख्य कारण पिछले एक साल से रॉ मटेरियल का लगातार महंगा होना है। इसी के चलते कार में आने वाली लागत बढ़ गई है। हालांकि, कंपनियां अपने स्टॉक को खाली करने के लिए शानदार ईयरएंड ऑफर्स लेकर आई हैं। इस ऑफर के चलते हैचबैक, सेडान, एसयूवी को सस्ते में खरीदे का मौका मिल रहा है।

कंपनियां कस्टमर ऑफर, एक्सचेंज बोनस, कॉर्पोरेट ऑफर, कैश डिस्काउंट, एक्सेसरीज ऑफर, लॉयल्टी बेनीफिट जैसे कई ऑफर्स दे रही हैं। इस ऑफर का फायदा लेने के लिए आप सिर्फ 2 दिन ही बाकी हैं। यदि ग्राहक कार को इन दो दिन में बुक करते हैं तब उसे पुरानी कीमत पर ही डिलिवरी मिलेगी।

ईयरएंड ऑफर में इसलिए होता है फायदा
हर साल दिसंबर में कंपनियां ईयरएंड ऑफर लेकर आती हैं। इस ऑफर में ग्राहकों को कई फायदे मिल जाते हैं। दरअसल, कार कंपनियां दिसंबर में कार का प्रोडक्शन बंद कर देती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नए साल में कार का मॉडल बदल जाता है। यानी 2021 में कोई ग्राहक 2020 का मॉडल नहीं खरीदेगा। ऐसे में वो अपना स्टॉक खाली करने के लिए कई बड़े ऑफर्स लेकर आती हैं। कई डीलर्स अपनी तरफ से ग्राहकों को एक्स्ट्रा बेनीफिट देते हैं। हालांकि, ऑफर मिलने की कंडीशन यही होती है कि आप जिस मॉडल को खरीदना चाहते हैं वो स्टॉक में होना चाहिए।

आइए जानते हैं कौन सी कंपनी दिसंबर ईयरएंड ऑफर में क्या बेनीफिट दे रही है?

1. टोयोटा कार पर ईयरएंड ऑफर
टोयोटा अपने 4 मॉडल पर ईयरएंड डिस्काउंट दे रही है। कंपनी यारिस पर सबसे ज्यादा 60000 रुपए का डिस्काउंट दे रही है। वहीं, सबसे कम 20000 रुपए का डिस्काउंट इनोवा क्रिस्टा पर मिल रहा है।

2. रेनो कार पर ईयरएंड ऑफर
रेनो अपने 3 मॉडल पर ईयरएंड डिस्काउंट दे रही है। कंपनी डस्टर के कुछ मॉडल पर सबसे ज्यादा 80000 रुपए का डिस्काउंट दे रही है। वहीं, सबसे कम 39000 रुपए का डिस्काउंट क्विड पर मिल रहा है।

3. महिंद्रा कार पर ईयरएंड ऑफर
महिंद्रा अपने 6 मॉडल पर ईयरएंड डिस्काउंट दे रही है। कंपनी अल्टुरस पर सबसे ज्यादा 306000 रुपए का डिस्काउंट दे रही है। वहीं, सबसे कम 20500 रुपए का डिस्काउंट बोलेरो पर मिल रहा है।

4. टाटा कार पर ईयरएंड ऑफर
टाटा अपने 5 मॉडल पर ईयरएंड डिस्काउंट दे रही है। कंपनी हैरियर पर सबसे ज्यादा 70000 रुपए का डिस्काउंट दे रही है। वहीं, सबसे कम 3000 रुपए का डिस्काउंट नेक्सन के पेट्रोल वैरिएंट पर पर मिल रहा है। कंपनी नेक्सन EV पर भी 23000 का ऑफर दे रही है।

5. मारुति नेक्सा कार पर ईयरएंड ऑफर
मारुति नेक्सा अपने 5 मॉडल पर ईयरएंड डिस्काउंट दे रही है। कंपनी एस-क्रॉस सिग्मा पर सबसे ज्यादा 57000 रुपए का डिस्काउंट दे रही है। वहीं, सबसे कम 15000 रुपए का डिस्काउंट XL6 BS6 पर मिल रहा है।

6. मारुति एरेना कार पर ईयरएंड ऑफर
मारुति एरेना अपने 9 मॉडल पर ईयरएंड डिस्काउंट दे रही है। कंपनी सेलेरियो और एस-प्रेसो पर सबसे ज्यादा 45000 रुपए का डिस्काउंट दे रही है। वहीं, सबसे कम 23000 रुपए का डिस्काउंट वैगनआर पेट्रोल पर मिल रहा है।

7. हुंडई कार पर ईयरएंड ऑफर
हुंडई अपने 5 मॉडल पर ईयरएंड डिस्काउंट दे रही है। कंपनी हुंडई एलेंट्रा पेट्रोल पर सबसे ज्यादा 1 लाख रुपए का डिस्काउंट दे रही है। वहीं, सबसे कम 25000 रुपए का डिस्काउंट ग्रैंड i10 निओस पेट्रोल पर मिल रहा है।

8. होंडा कार पर ईयरएंड ऑफर
हुंडई अपने 5 मॉडल पर ईयरएंड डिस्काउंट दे रही है। कंपनी हुंडई सिविक पर सबसे ज्यादा 2.5 लाख रुपए का डिस्काउंट दे रही है। वहीं, सबसे कम 25000 रुपए का डिस्काउंट अमेज रेगुलर मॉडल पर मिल रहा है।

नोट: ये डिस्काउंट अलग-अलग शहरों और डीलर्स के हिसाब से बदल सकता है। साथ ही, डिस्काउंट तभी मिलेगा जब डीलर के पास उस मॉडल का स्टॉक उपलब्ध है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Maruti Hyundai Mahindra Toyota Car Discount Offers for December 2020 | Check Year End Offers Deals Update


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/380xlVC

अब गूगल मोबाइल ऐप पर ही देख सकेंगे टिकटॉक-इंस्टाग्राम के वीडियो, फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज में

गूगल एक नए शार्ट वीडियो फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो गूगल मोबाइल ऐप पर इंस्टाग्राम और टिकटॉक से शॉर्ट वीडियो इकट्ठा करेगा। टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम से उन टेक दिग्गजों को मदद मिलेगी, जो शॉर्ट वीडियो की तलाश में इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाते हैं।

गूगल के एक प्रवक्ता ने वेबसाइट पर पुष्टि की कि शॉर्ट वीडियो फीचर को मोबाइल डिवाइस पर संचालित किया जा रहा है, जिसका अर्थ है कि टेस्टिंग अपने प्रारंभिक चरण में है और केवल कुछ यूजर्स तक सीमित है।

"दूसरे शब्दों में, आपने अभी तक हर सर्च क्वेरी पर वीडियो कैरोसेल (carousel) नहीं मिलता है। लेकिन समय के साथ, जैसा कि गूगल उत्पाद को बढ़ाता है, यह सोशल मीडिया से टॉप वीडियो कंटेंट को इंडेक्सिंग और सरफेसिंग के लिए एक दिलचस्प टूल बन सकता है, जब तक निश्चित रूप से प्लेटफॉर्म गूगल को ऐसा करने से रोकेगा।" इस साल की शुरुआत में, गूगल ने अपने सर्च टैब के भीतर "शॉर्ट वीडियो" कैरोसेल पेश किया और नए 'शॉर्ट वीडियो' टेस्ट पिछले फीचर को एक्सपेंड करता है।

पहले ट्रेल-टैंगी और यूट्यूब तक सीमित था फीचर
गूगल का शार्ट वीडियो फीचर को पहले ट्रेल और गूगल की अपनी टैंगी और यूट्यूब से वीडियो इकट्ठा करने पर फोकस किया गया था। हालांकि, नई टेस्टिंग में टिकटॉक और इंस्टाग्राम वीडियो भी शामिल हैं। यह पहली बार सर्च इंजन राउंडटेबल (ब्रायन फ्रीस्लेबेन के ट्वीट के माध्यम से) द्वारा देखा गया था। वेबसाइट ने कैरोसेल का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया जिसमें टिकटॉक के दो और इंस्टाग्राम के एक वीडियो थे।

यूट्यूब ने भी शॉर्ट्स लेकर आया था
गूगल की टैंगी, जो इस साल की शुरुआत में लॉन्च की गई थी, एक शार्ट वीडियो प्लेटफॉर्म है जो शॉर्ट वीडियो होस्ट करता है, मुख्य रूप से लोगों को रचनात्मक कौशल जैसे खाना पकाने, बेकिंग, पेंटिंग इत्यादि सीखने में मदद करता है। इस बीच, यूट्यूब शॉर्ट वीडियो के विचार के साथ भी प्रयोग कर रहा है। सितंबर 2020 में भारत में यूट्यूब शॉर्ट्स का एक प्रारंभिक बीटा जारी किया गया। यह यूजर्स को 15 सेकंड या उससे कम के वीडियो अपलोड करने देता है।

क्लिक करते ही प्लेटफॉर्म के वेब वर्जन पर पहुंचेगा यूजर
दिलचस्प बात यह है कि शॉर्ट वीडियो में से किसी एक पर क्लिक करने से यूजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के वेब वर्जन पर पहुंच जाता है, न कि ऐप पर। भले ही ऐप यूजर के डिवाइस पर इंस्टॉल हो। स्पष्ट रूप से, गूगल चाहता है कि वीडियो देखने के बाद यूजर अपने सर्च रिजल्ट पेज पर वापस आएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Google testing search feature that will show short videos from TikTok, Instagram


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2L38U14

Nashville Suspect’s Girlfriend Told Police Last Year That He Was Making Bombs


By Steve Cavendish and Rick Rojas from NYT U.S. https://ift.tt/3aSf8vr

26 जनवरी को भारतीय बाजार में डेब्यू करेगी टाटा ग्रेविटास, जानिए हैरियर की तुलना में कितनी अलग है यह एसयूवी

टाटा ग्रेविटास एसयूवी 26 जनवरी 2021 (72वें गणतंत्र दिवस) को भारतीय बाजार में डेब्यू करेगी। ग्रेविटास अपनी अंडरपिनिंग्स और मैकेनिकल को पांच-सीट हैरियर के साथ शेयर करती है और टाटा एसयूवी रेंज में सबसे ऊपर स्थित होगी।

इससे पहले, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सेकंड-जनरेशन थार के लिए भी इस रणनीति का अपना चुकी हैं। महिंद्रा ने थार को 15 अगस्त 2020 (74वें स्वतंत्रता दिवस) को पेश किया था और 2 अक्टूबर 2020 (गांधी जयंती) को लॉन्च किया था। नई टाटा ग्रेविटास से क्या उम्मीदें की जा सकती हैं, जानने के लिए आगे पढ़ें...

टाटा ग्रेविटास: इसे हैरियर से क्या अलग करता है?

  • हैरियर और ग्रेविटास टाटा के ओमेगा प्लेटफॉर्म को शेयर करते हैं। हालांकि, सीटों की तीसरी पंक्ति के लिए जगह बनाने के लिए, टाटा ने हैरियर की लंबाई में 63 मिमी और ऊंचाई 80 मिमी जोड़ दी है। ग्रेविटास 4,661 मिमी लंबाई, 1,894 मिमी चौड़ाई, 1,786 मिमी ऊंचाई और 2,741 मिमी के व्हीलबेस के साथ आ सकती है।
  • ग्रेविटास और हैरियर के बीच की फ्रंट स्टाइल की बात करें तो इसमें बहुत-थोड़ा सा अंतर दिखेगा, बी-पिलर के बाद से टाटा की नई फ्लैगशिप एसयूवी अलग दिखाई देगी।
  • बाहरी हिस्सों के लिए अतिरिक्त कलर ऑप्शन के साथ एक लम्बी रियर ओवरहांग और एक स्टेप्ड छत, ग्रेविटास को अलग पहचान बनाने में मदद करेगी।
  • तीन-पंक्ति एसयूवी के लिए एक नया अलॉय व्हील डिजाइन भी दोनों के बीच अंतर करने में मदद करेगा।

फैमिली कार मारुति 800 से लेकर प्रीमियम होंडा सिविक तक, पिछले 10 सालों में बाजार से बाहर हुईं ये 20 पॉपुलर कारें; देखें लिस्ट

टाटा ग्रेविटास: यह हैरियर के साथ और क्या साझा करता है?

  • 170 हॉर्स पावर, 2.0-लीटर टर्बो-डीजल इंजन, जो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आता है, दोनों एसयूवी के बीच शेयर किया जाता है। इसके अलावा, इंटीरियर और फीचर्स की लिस्ट भी समान होने की उम्मीद है।
  • हैरियर की तुलना में सीटों के इजाफा और पंक्ति से अतिरिक्त भार का मतलब है कि पांच-सीटर ग्रेविटास के 16.35kpl (मैनुअल) और 14.63kpl (ऑटोमैटिक) ARAI माइलेज के आंकड़े से तुलना में इसमें कम माइलेज मिलने की उम्मीद है। पुराने मॉडल की तुलना में तीन-पंक्ति एसयूवी में परफॉर्मेंस आंकड़े भी कम मिलने की उम्मीद है।

7 जनवरी को लॉन्च होगी जीप कंपास फेसलिफ्ट, नए ग्रीन कलर में कंपनी ने जारी की टीजर इमेज

टाटा ग्रेविटास: प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कीमत

  • टाटा की नई रेंज-टॉपिंग एसयूवी के रूप में, ग्रेविटास को हैरियर पर एक अच्छा प्रीमियम खर्च करना होगा, जिसकी कीमत वर्तमान में 13.84-20.30 लाख रुपए के बीच है।
  • ग्रेविटास का मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस के छह-सीट (13.74-19.69 लाख रुपए) से होगा, जिसका सात-सीट वर्जन भी बाजार में दस्तक देने वाला है।
  • इसके अलावा वर्तमान महिंद्रा एक्सयूवी 500 (13.58-18.08 लाख रुपए) भी बाजार में उपलब्ध है। नेक्स्ट-जनरेशन एक्सयूवी 500 और 7 सीटर हुंडई क्रेटा भी बाजार में कदम रखने वाली हैं।

भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं मारुति-हुंडई की ये चार कारें, लेकिन सेफ्टी के मामले में हैं फिसड्डी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ग्रेविटास 4,661 मिमी लंबाई, 1,894 मिमी चौड़ाई, 1,786 मिमी ऊंचाई और 2,741 मिमी के व्हीलबेस के साथ आ सकती है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3htLgXu

फैमिली कार मारुति 800 से लेकर प्रीमियम होंडा सिविक तक, पिछले 10 सालों में बाजार से बाहर हुईं ये 20 पॉपुलर कारें; देखें लिस्ट

इस समय कार निर्माता अपने नए प्रोडक्ट्स को तेजी से लॉन्च कर रहे हैं और अलग-अलग सेगमेंट में अपना किस्मत आजमा रहे हैं, लेकिन यह हमेशा काम करे ऐसा जरूरी नहीं है। एक प्राइस सेंसिटिव बाजार होने के नाते, सभी पहलुओं पर शानदार प्रदर्शन करने वाली वैल्यू फोर मनी कार लॉन्च करने का सीधा मतलब है कि आप भारतीय बाजार में सफल होने की राह पर है।

यदि प्रोडक्ट में दम नहीं है, तो कोई भी ऐसा निर्माता नहीं है जिसे बख्शा गया हो। यदि दूसरा कॉम्पीटिटर उस कीमत में एक बेहतर वैल्यू फोर मनी प्रोडक्ट दे रहा है तो बिक्री में भारी गिरावट होना निश्चित है और इस स्थिति में निर्माताओं के पास उस प्रोडक्ट को बंद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है।

भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं मारुति-हुंडई की ये चार कारें, लेकिन सेफ्टी के मामले में हैं फिसड्डी

हमने अच्छी क्षमता वाली 20 ऐसी कारों की लिस्ट तैयार की है, जिन्हें इस दशक [2010-2020] भारतीय बाजार से बंद कर दिया गया। लिस्ट में उनकी लॉन्चिंग से डिस्कंटीन्यू होने तक की जानकारी दी गई है। नीचे दी गई टेबल में उन 20 कारों पर एक नजर डालें -

बाजार से बाहर हो गई ये पॉपुलर कारें...

  • मारुति सुजुकी ने 2010 से 2020 के बीच भारत में कम से कम 4 अच्छे बिक्री वाले प्रोडक्ट्स को बंद कर दिया है, जिसके पीछे एक से अधिक कारण है। मारुति सुजुकी 800 इस लिस्ट में शामिल होने वाली सबसे पुरानी कार है। इसकी पहली यूनिट दिसंबर 1983 में बाजार में आई थी और आखिरी 31 साल बाद जनवरी 2014 में।
  • 800 को डिस्कंटीन्यू करने के एक महीने बाद कंपनी ने ए-स्टार और जेन एस्टिलो को बंद करने का फैसला लिया और इन दो हैचबैक के रिप्लेसमेंट के तौर पर कंपनी ने करंट-जनरेशन ऑल्टो और सेलेरियो को उतारा गया था। 2007 में शुरू की गई SX4 सेडान ने भी बढ़ती प्रतिस्पर्धा का शिकार होकर अप्रैल 2014 में मारुति के लाइन-अप में सियाज के लिए रास्ता बनाया।
  • होंडा भी हाल ही में अपने जो पॉपुलर प्रोडक्ट्स CR-V और सिविक को बंद करने के लिए चर्चा में है। दोनों ही हाल के दिनों में अपने-अपने सेगमेंट में जगह बनाने में नाकाम रहे और इस महीने की शुरुआत में इन्हें बंद करना का फैसला लिया गया। CR-V नवंबर 2004 से बिक्री पर था, जबकि सिविक के 8वें और 10वें जनरेशन वर्जन क्रमशः जुलाई 2006 और मार्च 2019 में भारत में पेश किए गए थे, दोनों के बीच 7 साल का अंतराल था।
  • मोबिलियो एमपीवी को मार्च 2017 में खराब बिक्री के कारण बंद कर दिया गया था, इसके बाद फरवरी 2019 में ब्रियो को भी इसी कारण से बंद कर दिया गया था। होंडा एकॉर्ड हाइब्रिड और BR-V को बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स का पालन करने के लिए अपडेट नहीं किया गया था और इसलिए 1 अप्रैल 2020 से शुरू होने वाली बिक्री के योग्य नहीं थे।
  • बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स के कारण निसान ने भी अपनी दो कारों को बंद कर दिया गया, जो कार निर्माता की रोटी और मक्खन थे यानी माइक्रा और सनी। इन्हें क्रमशः जुलाई 2010 और सितंबर 2011 में लॉन्च किया गया था। दूसरी ओर, फिएट को अपने पुंटो और लीनिया को बंद करना पड़ा, दोनों को 2009 में लॉन्च किया गया था।
  • फोर्ड फिएस्टा सेडान को अक्टूबर 2005 में भारत में पेश किया गया था, और एक दशक बाद सितंबर 2015 में इसे बंद कर दिया गया था। जबकि फोर्ड ने अपना ध्यान अन्य उत्पादों की ओर स्थानांतरित कर दिया, एक अन्य अमेरिकी निर्माता ने अपना बैग पैक करने और भारतीय बाजार को पूरी तरह से छोड़ने का फैसला किया। शेवरले ने दिसंबर 2017 के बाद भारत में कारों की बिक्री बंद करने का फैसला किया और इसलिए, जनवरी 2010 में लॉन्च की गई बीट हैचबैक को बंद कर दिया गया।
  • टाटा मोटर्स ने हाल के वर्षों में अपने लाइन-अप को पूरी तरह से नया रूप दिया है, जिससे कार निर्माता भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहन निर्माता बन गए हैं। हालांकि टाटा ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए कई नई कारों को लॉन्च किया है, लेकिन कंपनी ने लाइनअप में जगह खाली करने के लिए कई कारों को बंद भी किया।
  • इंडिका टाटा की पहली कार थी, और इसे मूल रूप से जनवरी 1999 में लॉन्च किया गया था, और इसके सेडान वर्जन इंडिगो ने जनवरी 2003 में चार साल बाद अपनी शुरुआत की। अधिक आधुनिक रिप्लेसमेंट को स्पष्ट करने के लिए अप्रैल 2018 में दोनों कारों को बंद कर दिया गया था। जेस्ट को अगस्त 2014 में इंडिगो पर थोड़ा अधिक प्रीमियम सेडान के रूप में लॉन्च किया गया था, लेकिन टिगोर के साथ बदल दिया गया, टाटा ने अप्रैल 2019 में इसका उत्पादन रोक दिया।
  • मार्च 2008 में भारत की सबसे सस्ती कार के रूप में लॉन्च की गई नैनो को लॉन्च पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। हालांकि, सुरक्षा चिंताओं ने कार को घटती बिक्री के साथ छोड़ दिया, कंपनी ने से फरवरी 2019 में बंद कर दिया था।

नई कार का है प्लान तो करिए थोड़ा इंतजार; नए साल के पहले महीने में ही लॉन्च हो रही हैं ये 7 कारें, देखें लिस्ट

बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने से लेकर शून्य बिक्री तक, पढ़िए 10 घटनाएं जिनकी वजह से सुर्खियों में रहा ऑटो उद्योग



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
From Tata Nano To Honda Civic, These Top 20 Cars Discontinued This Decade [2011-20]


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WUaLaX

The coronavirus pandemic is “not necessarily the big one,” senior W.H.O. official says.


By Anna Schaverien from NYT World https://ift.tt/2MhoqqG

Strong Earthquake Strikes Central Croatia


By Marc Santora and Joe Orovic from NYT World https://ift.tt/37YI2bz