
By NICHOLAS FANDOS and SHERYL GAY STOLBERG from NYT U.S. https://ift.tt/34fISMf
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गैजेट डेस्क. श्याओमी के लेटेस्ट स्मार्टफोन एमआई सीसी 9 प्रो को लॉन्च होने में कुछ ही दिन बाकी है। फोन नवंबर में चीन में लॉन्च होगा। लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही फोन के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन सामने आने लगे हैं। लेटेस्ट टीजर के मुताबिक एमआई सीसी 9 प्रो में 5260 एमएएच की बड़ी बैटरी मिलेगी जो 30 वॉट फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। कंपनी का कहना है कि 30 वॉट फास्ट चार्जर की बदौलत फोन 30 मिनट में 60% तक चार्ज हो जाएगा। हालांकि फुल चार्ज होने में फोन को मात्र 65 मिनट का समय लगेगा।
रिपोर्ट के मुताबिक फोन में वॉटरड्रॉप स्टाइल नॉच डिस्प्ले मिलेगा। इसकी बॉडी चारों तरफ से कर्व्ड होगी। फोन में फुल एचडी प्लस रेजोल्यूशन वाला 6.47 इंच का ओएलईडी डिस्प्ले पैनल मिलेगा।
परफॉर्मेंस और मल्टी टास्किंग के लिए फोन में 8 एनएम का स्नैपड्रैगन 730G ऑक्टा-कोर प्रोसेसर मिलेगा। फोन में फोटोग्राफी के लिए 108 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर मिलेगा, इसके साथ ही फोन में 5 एक्स जूम की सुविधा भी मिलेगी।
रिपोर्ट के मुताबिक फोन वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी सपोर्ट मिलेगा। इसके कैमरे में डुअल ओआईएस और डुअल एलईडी फ्लैश यूनिट भी मिल सकती है।

गैजेट डेस्क. प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन की बात हो तो सबसे पहले आईफोन का नाम आता है। गुरुवार को आई ओएलएक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेकंड हैंड स्मार्टफोन मार्केट में भी एपल सबसे पसंदीदा ब्रांड है। ऑनलाइन प्लेटफार्म ओएलएक्स पर एपल 19% लिस्टिंग के साथ सबसे आगे हैं। एपल ने सैमसंग, श्याओमी समेत बीबीके इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड्स (ओप्पो, वीवो और वनप्लस) को भी पीछे छोड़ दिया है।
ओएलएक्स की 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक कुल 19% लिस्टिंग के साथ एपल आईफोन सबसे अधिक लिस्टेड किया गया स्मार्टफोन है। इसके बाद सैमसंग (16% लिस्टिंग), बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स (वीवो, ओप्पो और वनप्लस) 14% लिस्टिंग, श्याओमी (13% लिस्टिंग) ब्रांड्स आते हैं। इसके बाद अन्य ब्रांड (मोटोरोला, लेनोवो, नोकिया, आसुस, जियोनी, सोनी, एचटीसी, एलजी, लावा, इंटेक्स, कार्बन, माइक्रोमैक्स) का नाम आता है जिनकी ओएलएक्स पर कुल लिस्टिंग 38% है।
लोकप्रियता के मामले में भी 19% शेयर के साथ एपल सबसे आगे है। जबकि दूसरे पायदान पर 18% शेयर के साथ श्याओमी और तीसरे पायदान पर 15% शेयर के साथ सैमसंग और बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल है। इसके बाद अन्य ब्रांड जैसे मोटोरोला, लेनोवो, नोकिया, आसुस, जियोनी, सोनी, एचटीसी, एलजी, लावा, इंटेक्स, कार्बन, माइक्रोमैक्स का नाम आता है जिनकी कुल 33% डिमांडिंग हैं।
स्टडी में यह भी सामने आया कि सेकंड हैंड स्मार्टफोन काफी तेजी से बढ़ रहा है। भारतीय बाजार में तेजी से लॉन्च होते नए स्मार्टफोन को इसकी मुख्य वजह माना जा रहा है। मार्केट में उपलब्ध नए स्मार्टफोन की वजह से कस्टमर्स के सामने ढेरों विकल्प उपलब्ध है। जिसकी वजह से वह तेजी से फोन बदल रहे हैं।
सेकंड हैंड मोबाइल मार्केट के मुख्य सोर्स ऑफलाइन चैनल ही है जिसमें डीलर्स, रिटेलर्स और छोटे दुकानदार आते हैं। हालांकि अब मोबाइल खरीदने और बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म भी क्रेज भी तेजी बढ़ है। 2019 की पहली तिमाही की बात करें तो ओएलएक्स पर लिस्टेड स्मार्टफोन में से कुल 59% स्मार्टफोन बिके जबकि हर फोन को लेकर इच्छुक खरीदारों ने कम से कम 20 सवाल पूछे।
गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी श्याओमी ने इस फेस्टिव सीजन भारतीय बाजार में कुल 1.2 करोड़ डिवाइस बेचे। श्याओमी ने बताया कि 28 सितंबर से 29 अक्टूबर के बीच कंपनी ने भारत में स्मार्ट फोन, टीवी और अन्य गैजेट समेत कुल 1.2 करोड़ डिवाइस बेचे। कंपनी का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस फेस्टिव सीजन में 40% ग्रोथ देखने को मिली।
हेड ऑफ कैटेगरीज एंड ऑनलाइन सेल्स रघु रेड्डी ने बताया कि फेस्टिव सीजन हमेशा से ही श्याओमी के लिए सबसे बड़ा शॉपिंग सीजन रहा है, जिसे हम और हमारी टीम एमआई फैंस के साथ सेलिब्रेट करते हैं।
फेस्टिव सीजन के दौरान कंपनी ने कुल 85 लाख स्मार्टफोन्स बेचे। इस साल सबसे ज्यादा डिमांडिंग स्मार्टफोन रेडमी नोट 7 रहा। कंपनी ने इस साल 6 लाख एमआई टीवी की बिक्री की।
रेड्डी ने आगे बताया कि इस फेस्टिव सीजन हमे उम्मीद से ज्यादा सेल्स देखने को मिली। हमने अन्य प्लेटफार्म की तुलना में कहीं ज्यादा डिवाइस (1.2 करोड़) बेचे। पिछले साल हमने सिर्फ 85 लाख डिवाइस ही बेचे थे।
श्याओमी डिवाइस में श्याओमी स्मार्टफोन समेत एमआई टीवी, एमआई इकोसिस्टम और एक्सेसरीज प्रोडक्ट शामिल है। कंपनी ने इन्हें एमआई डॉट कॉम, एआई होम, फ्लिपकार्ट, अमेजन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स के जरिए बेचा।
इससे पहले श्याओमी ने कंफर्म किया था कि फेस्टिव सेल्स शुरू होने के पहले कुछ दिनों में ही कंपनी ने 53 लाख डिवाइस बेच दिए थे।