Monday 13 April 2020

दृष्टिबाधितों के लिए गूगल ने लॉन्च किया ब्रेल कीबोर्ड, इसे इस्तेमाल करने के लिए नहीं पड़ेगी अतिरिक्त ऐप और हार्डवेयर की जरूरत

गूगल ने एंड्रॉयड डिवाइस यूजर्स के लिए ब्रेल की बोर्ड टॉकबैक लॉन्च कर दिया है। इसे खासतौर से दृष्टिबाधित यूजर्स के लिए तैयार किया गया है। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि गूगल में ब्रेल डेवलपर्स के अलावा ब्लाइंड और लो-विजन जैसी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के साथ मिलकर इसे कीबोर्ड को तैयार किया है।

इसमें स्टैंडर्ड 6 बटन लेआउट मिलेगा

उन्होंने बताया कि इसे वे लोग आराम से इस्तेमाल कर सकेंगे जिन्होंने ब्रेल में पहले कभी टाइपिंग की हो। इसमें स्टैंडर्ड 6 बटन लेआउट दिया गया है। हर बटन 6 ब्रेल डॉट्स में से एक का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे टैप करने पर, कोई भी अक्षर या प्रतीक बनता है। उदाहरण के तौर पर ए टाइप करने के लिए 1 डॉट को दबाना होगा और बी टाइप करने के लिए डॉट 1 और 2 दोनों को एक साथ दबाना होगा। यह एंड्रॉयड के डॉक्युमेंट्स से लेकर जीमेल तक सभी टेक्स्ट फील्ड में काम करेगा। साथ ही अक्षर और शब्द को डिलीट करने की सुविधा भी देगा।

एंड्रॉयड 5.0 या उससे लेटेस्ट वर्जन में काम करेगा

ब्रेल कीबोर्ड को एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप या उससे लेटेस्ट वर्जन के एंड्रॉयड ओएस पर चलने वाले डिवाइस के लिए लॉन्च किया गया है। इसे इस्तेमाल करने के लिए कोई एडिशनल ऐप या हार्डवेयर की जरूरत नहीं पड़ती। गूगल ने बताया कि ब्रेल की-बोर्ड यूज करने के लिए सेटिंग के एक्सेसिबिलिटी सेक्शन में जाकर टॉकबैक ऑन करना होगा। ऑन होने के बाद यह कीबोर्ड सभी ऐप्स के साथ काम करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Google launches Braille keyboard for visually impaired, no additional app and hardware required to use it


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ekBBAs

No comments:

Post a Comment