Thursday, 1 October 2020

पावर ही नहीं डायमेंशन और फीचर्स के मामले में क्लासिक 350 से कहीं आगे हैं नई होंडा हाईनेस सीबी 350, देखें आपके लिए दोनों में से कौन बेहतर

लंबे इंतजार के बाद फाइनली होंडा मोटरसाइकिल ने 30 सितंबर को भारत में अपनी पहली क्रूजर मोटरसाइकिल हाईनेस (H’ness) CB 350 लॉन्च की। इसी के साथ कंपनी ने 300-350 सीसी कैटेगरी में एंट्री भी की। भारत में इसका सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्ड 350 से देखने को मिलेगा, वैसे को क्लासिक 350 सीसी किसी पहचान की मोहताज नहीं, भारत में काफी भी पॉपुलर है लेकिन होंडा की नई क्रूजर अपनी बेहतरीन इक्विपमेंट लिस्ट और फर्स्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स से भविष्य में एनफील्ड की मुश्किलें बढ़ा सकती है। पढ़िए इसका डिटेल कम्पेरिजन और खुद तय कीजिए आपके लिए कौन सी बेहतर है...

डायमेंशन में कौन आगे?

  • डायमेंशन की बात करें तो, हाल ही में लॉन्च हुई नई होंडा हाईनेस सीबी 350 की लंबाई 2163 मिमी, चौड़ाई 800 मिमी, ऊंचाई 1107 मिमी, व्हीलबेस 1441 मिमी और ग्राउंड क्लीयरेंस 166 मिमी है। इसके विपरीत रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की लंबाई 2180 मिमी, चौड़ाई 790 मिमी, ऊंचाई 1090 मिमी, व्हीलबेस 1390 मिमी और ग्राउंड क्लीयरेंस 135 मिमी है।
  • इसका मतलब है कि हाईनेस 10 मिमी चौड़ी, 17 मिमी लंबी है और क्लासिक 350 की तुलना में इसमें 51 मिमी लंबा व्हीलबेस है। सिर्फ लंबाई-चौड़ाई नहीं क्लासिक 350 की तुलना में हाईनेस में 31 मिमी एडिशनल ग्राउंड क्लीयरेंस है।
मोटरसाइकिल होंडा हाईनेस सीबी 350 क्लासिक 350
लंबाई 2163 मिमी 2180 मिमी
चौड़ाई 800 मिमी 790 मिमी
ऊंचाई 1107 मिमी 1090 मिमी
व्हीलबेस 1441 मिमी 1390 मिमी
ग्राउंड क्लीयरेंस 166 मिमी 135 मिमी

कौन ज्यादा पावरफुल?

  • हाईनेस सीबी 350 में एक नया 348.36 सीसी सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड लॉन्ग-स्ट्रोक इंजन है जो 5500 आरपीएम पर 20 एचपी का पावर और 3000 आरपीएम पर 30 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह अपनी क्लास की सबसे ज्यादा टॉर्क पैदा करने वाली मोटरसाइकिल है। इसके इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।
  • क्लासिक 350 में 346 सीसी का सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन है, जो 19 एचपी का पावर और 28 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसे भी 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। यह वही इंजन है जो रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 में भी मिलता है।
मोटरसाइकिल होंडा हाइनेस सीबी 350 क्लासिक 350
इंजन 348.36 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड 346 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड
पावर 20HP 19HP
टॉर्क 30Nm 28Nm
ट्रांसमिशन 5-स्पीड 5-स्पीड

कौनसे प्लेटफार्म पर बेस्ड हैं बाइक्स?

  • हाईनेस सीबी 350 को एक स्प्लिट हाफ डुप्लेक्स फ्रेम पर बनाया गया है, जिसे फ्रंट में एक टेलिस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन के साथ जोड़ा गया है, साथ ही रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर भी दिया गया है। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में एक सिंगल डाउनस्क्रीन फ्रेम मिलता है, और सस्पेंशन सेटअप में आगे की तरफ एक टेलिस्कोपिक फोर्क दिया गया है, साथ ही पीछे की तरफ ट्विन प्रीलोड एडजस्टेबल गैस-चार्ज शॉक एब्जॉर्बर मिलता है।
  • दोनों ही बाइक्स में डुअल-चैनल एबीएस के साथ डुअल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं, हालांकि, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 का अधिक किफायती सिंगल-डिस्क वैरिएंट भी उपलब्ध है।

इक्विपमेंट लिस्ट किसकी बेहतर?

  • हाईनेस सीबी 350 में एक एलईडी हेडलैम्प, अलॉय व्हील्स और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ छोटा डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है, जो दो ट्रिप मीटर, एक ओडोमीटर, फ्यूल गेज, एक घड़ी और एक गियर पोजिशन इंडिकेटर की तरह प्रदर्शित होता है। इसके अलावा, यदि आप टॉप DLX प्रो वैरिएंट के लिए जाते हैं, तो आपको सेगमेंट-फर्स्ट ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है जो टेलीफोनी, नेविगेशन के साथ-साथ म्यूजिक कंट्रोल को भी सक्षम बनाती है।
  • रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 में केवल एक बेसिक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और साथ ही हैलोजन हेडलैंप मिलता है। हालाकि, क्लासिक 350 का स्टेल्थ ब्लैक वैरिएंट भी पेश करती है जिसमें ब्लैक अलॉय व्हील्स और ट्यूबलेस टायर्स मिलते हैं।

किसकी कितनी कीमत?

  • होंडा हाईनेस सीबी 350 को दो वैरिएंट, DLX और DLX प्रो में बेची जाएगी, हालाकि अभी इन दोनों वैरिएंट की सही कीमतों का ऐलान करना बाकी है। फिलहाल, कंपनी ने यह बताया है कि इनकी कीमत 1.90 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के आसपास है।
  • दूसरी तरफ, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की शुरुआती कीमत 1.61 लाख रुपए है, जो टॉप-एंड डुअल-चैनल एबीएस वैरिएंट (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम दिल्ली) के लिए 1.86 लाख रुपए तक जाती है।

कौन बेहतर

  • नई होंडा हाईनेस सीबी 350 निश्चित रूप से एक आकर्षक मोटरसाइकिल है जो अपनी प्रीमियम इक्विपमेंट लिस्ट के साथ ही अधिक टॉर्क जनरेट करने वाले इंजन से लैस है। इसके अलावा इसमें अतिरिक्त ग्राउंड क्लीयरेंस है, यानी खराब रास्तों पर भी इसमें बेहतर राइड एक्सपीरियंस मिलेगा।
  • दूसरी ओर, रॉयल एनफील्ड राइडिंग कम्युनिटी बहुत सारे खरीदारों को आकर्षित करती है और क्लासिक 350 ने पहले ही काफी पॉपुलर है। इसलिए, इसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हाईनेस सीबी 350 में 348.36 सीसी इंजन है, जो 20 एचपी का पावर और 30 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। होंडा का दावा है कि यह अपनी क्लास की सबसे ज्यादा टॉर्क पैदा करने वाली मोटरसाइकिल है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/349vTgI

No comments:

Post a Comment