स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) इस समय काफी चर्चा में है और पिछले कुछ वर्षों में इसका बिक्री का आंकड़ा और लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ी है। इसी की वजह से देश में नया एसयूवी सेगमेंट उभर रहा है, जबकि कुछ साल पहले तक भारत में एसयूवी खरीदना सौभाग्य की बात होती थी लेकिन अब समय बदल गया है और एसयूवी अब और अधिक सस्ती हो गई हैं।
कहा जा सकता है कि, यदि आपका बजट टाइट है, तो भी आप भारतीय बाजार में एसयूवी को चुन सकते हैं। जल्द ही लिस्ट में शामिल होने के लिए कई कॉम्पैक्ट एसयूवी तैयार है, जो आने वाले समय में किआ सोनेट और हुंडई वेन्यू के लिए चुनौती बनकर उभरेंगी। अगर आप भी छोटी एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो हमने पांच अपकमिंग एसयूवी की लिस्ट तैयार की है, जो 10 लाख से भी कम बजट में उपलब्ध होंगी...
1. टाटा HBX/हॉर्नबिल (Tata HBX/Hornbill)
- टाटा ने इसी साल फरवरी में हुए 2020 ऑटो एक्सपो में अपनी 'HBX' नाम की माइक्रो एसयूवी को शोकेस किया था। लॉन्च होने पर, HBX टाटा लाइन-अप में सबसे सस्ती एसयूवी बन जाएगी और बाजार में महिंद्रा KUV100 NXT और मारुति सुजुकी इग्निस को चुनौती देगी।
- डिजाइन के बात करें तो, HBX टाटा के 'इम्पैक्ट 2.0' थीम पर आधारित है, और यह काफी हद तक एक्सपो में प्रदर्शित किए गए कॉन्सेप्ट के समान होगा। कार को पावर देने के लिए इसमें 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल (86 पीएस/113 एनएम) इंजन होगा जैसा कि अल्ट्रोज़ में है और ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल और साथ ही एक ऑप्शनल ऑटो गियरबॉक्स शामिल होगा।
2. निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite)
- निसान ने हाल ही में अपनी आगामी मैग्नाइट कॉन्सेप्ट की फर्स्ट इमेज का खुलासा किया, और हमें विश्वास है कि इसकी नुकीली डिजाइन निश्चित रूप से इसकी मुख्य विशेषताओं में से एक होगी। गाड़ी की अन्य हाईलाइट्स की बात करें तो इसमें 8-इंच का टचस्क्रीन, कनेक्टेड-कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा, क्रूज कंट्रोल और सनरूफ शामिल होंगे।
- हालांकि, वर्तमान में निसान भारतीय बाजार में डिमांड के साथ संघर्ष कर रहा है, और अब कंपनी का भविष्य मैग्नाइट पर निर्भर है। इसलिए, उम्मीद की जा रही है कि निसान इसे एसयूवी की कीमत भारतीय बाजार में मौजूद अन्य सभी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की तुलना में काफी कम होगी। मैग्नाइट को जनवरी 2021 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।
3. टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser)
- टोयोटा और सुजुकी के बीच ग्लोबल प्रोडक्ट शेयरिंग एग्रिमेंट के तहत मारुति सुजुकी बलेनो आधारित टोयोटा ग्लैंजा की शुरुआत हुई और अब, इस साझेदारी के तहत दूसरा प्रोडक्ट लॉन्च होने के लिए तैयार है, जोकि अर्बन क्रूजर है, यह मारुति विटारा ब्रेजा पर बेस्ड है।
- टोयोटा की डिजाइन लैंग्वेज के अनुरूप इसमें किए गए कुछ विजुअल अपग्रेड्स के अलावा, अर्बन क्रूजर अपने ओवरऑल लुक से लेकर पावरट्रेन तक लगभग ब्रेजा जैसी ही होगी। टोयोटा ने इस सब-4 मीटर एसयूवी में पावर देने के लिए इसमें ब्रेजा की तरह ही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है, जो 105 पीएस का पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। जिसे 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा जाएगा।
4. रेनो एचबीसी (Renault HBC)
- रेनो किगर (कोडनेम HBC), रेनो मैग्नाइट का ही वर्जन है, और इसके अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। एचबीसी, मैग्नाइट के समान सीएमएफ-ए+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, और निसान एसयूवी के साथ पावरट्रेन के साथ-साथ कई फीचर्स को भी साझा करेगी।
- उम्मीद की जा रही है कि रेनो किगर में ट्राइबर से 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लिया जाएगा, जो 72 पीएस का पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही इसका इंजन का टर्बोचार्ज्ड वर्जन भी इसके टॉप-एंड वैरिएंट में देखने को मिल सकता है, जो 100 पीएस का मैक्सिमम पावर जनरेट करेगा।
5. नेक्स्ट-जनरेशन फोर्ड इकोस्पोर्ट (New-gen Ford Ecosport)
- इकोस्पोर्ट भारतीय बाजार में पहली सब-4 मीटर एसयूवी थी, जब इसे 2013 में लॉन्च किया गया था। हालांकि, 7 साल के अस्तित्व में, एसयूवी को केवल एक बार अपडेट किया गया है। बहरहाल, फोर्ड लवर्स को यह जानकर खुशी होगी कि कंपनी 2021 के अंत तक वैश्विक स्तर पर नेक्स्ट-जनरेशन फोर्ड इकोस्पोर्ट लॉन्च कर सकती है।
- नई-जेन इकोस्पोर्ट महिंद्रा सोर्स्ड 1.2 लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस होगी, जो अधिकतम 130 पीएस का पावर जनरेट करेगी। यह वही इंजन है जिसे महिंद्रा XUV300 के साथ भी पेश किया जाएगा। डिजाइन की बात करें तो, इकोस्पोर्ट के मौजूदा के क्रॉस-ओवर स्टाइल मॉडल की तुलना में अधिक एसयूवी-ईश होगा।
ये भी पढ़ सकते हैं
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FPSYNl
No comments:
Post a Comment