Thursday 24 October 2019

लेक्सस ने पेश की कॉन्सेप्ट ई-कार LF-30, पार्किंग से खुद चलकर आएगी मालिक को लेने

ऑटो डेस्क. जापान में चल रहे46वें टोक्यो मोटर शो 2019 में लग्जरी कार मेकर कंपनी लेक्सस ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार एलएफ-30 को पेशकिया। यह कंपनी का कॉन्सेप्ट मॉडल है।कंपनी के मुताबिक, कार ऑटोनोमस ड्राइविंग और ड्रोनटेक्नोलॉजी कोसपोर्ट करती है। यह एआई टेक्नोलॉजी से लैस है। कार की खासियत है कि यह मालिक को लेनेखुद चलकर पार्किंग से घर के दरवाजे तक आती है।

  1. चार सीट वाली लेक्सस एलएफ-30 में गुलविंग डोर लगेहैं। यह ऊपर की तरफ खुलते हैं। इसके अलावा कार में फुल टचस्क्रीन ग्लास रूफ है।

  2. कार में चार इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं। इसके हर व्हील में एक इलेक्ट्रिक मोटर है। चारों मोटर मिलकर कुल 536 हॉर्स पावर की ताकत और 700 एनएम का टार्क जनरेट करती हैं।

  3. एलएफ-30 लगभग 2300 किलो भार लेकर चलने में सक्षम है। इसे 100 किमी. प्रतिघंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 3.8 सेकंड का समय लगता है।

  4. कार को पावर देती है इसमें लगी 110 kwh बैटरी। यह बैटरी कार के फ्लोर में लगी है। फुल चार्जिंग में यह 500 किलोमीटर तक चलती है।

  5. यह वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी से लैस है। इसे घर पर ही बिना किसी झंझट के चार्ज किया जा सकता है।

  6. इसका एआई बेस्ड एनर्जी मैनेजमेंट सिस्टम, कार और घर दोनों के बीच इलेक्ट्रिक पावर डिस्ट्रीब्यूशन के बीच तालमेल रखता है।

  7. कार में सेल्फ पार्किंग फंक्शन समेत कई तरह के एडवांस्ड फीचर्स हैं। कार में फ्रंट-डोर पिकअप फंक्शन है। यानी यह मालिक को लेने के लिए पार्किंग लॉट से चलकर खुद घर के दरवाजे तक आती है।

  8. एआई तकनीक की मदद से कार, ड्राइवर की आवाज को पहचान करता है। यह मालिक की सुविधा के अनुसार कार के तापमान और ऑडियो को एडजस्ट कर लेती है।

  9. इसमें ड्रोन टेक्नोलॉजी 'लेक्सस एयरपोर्टर' का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें ड्रोन लगैज को खुद कार के कार्गो एरिया में लाकर रखता है।



      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Lexus unveils electric LF-30 concept with drone-deploying capabilities


      from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JjJvw7

No comments:

Post a Comment