Sunday 27 October 2019

भारत में हम 5G की बात कर रहे, चीन में 5G शहर; यहां झील की सफाई मानवरहित बोट से

बीजिंग. तकनीक के मामले में चीन हमसे आगे है, यह इससे साबित होता है कि भारत में अभी 5जी को लेकर टेस्टिंग तक ही बात पहुंची है, जबकि चीन ने एक पूरा शहर 5जी सुविधा से लैस कर दिया है। वुझेन दुनिया और चीन का पहला ऐसा स्मार्ट टाउन है, जहां हर कोने तक सुपर फास्ट 5जी की पहुंच हो गई है। यहां इंटरनेट 4जी के मुकाबले 1000 गुना तेज चलता है। 27 वर्ग मील में फैले शहर के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति एक सेकंड में 1.7 जीबी की फिल्म डाउनलोड कर सकता है।

5जी का ही कमाल है कि स्थानीय प्रशासन झील से कचरा इकट्ठा करने के लिए 5जी से लैस दो रोबोटिक बोट का इस्तेमाल कर रहा है। इसके लिए किसी व्यक्ति की जरूरत नहीं पड़ती। यह बोट लगातार पानी में रहकर पानी की गुणवत्ता जांचकर रियल टाइम डेटा भेजती है। जल्द ही यहां 5जी से लैस ड्राइवरलेस कार शुरू होने वाली है। यही नहीं, वर्चुअल फिटिंग रूम में नवीनतम कपड़ों को बिना पहने भी देखा जा सकेगा कि आप उन कपड़ों को पहनकर कैसे दिखेंगे।

ऐसा है सफर: फोन कॉल्स से स्मार्ट होम तक

1 जी : फोन कॉल्स
2 जी : फोन कॉल्स, टेक्स्ट
3 जी : फोन कॉल्स, टेक्स्ट, इंटरनेट
4 जी : फोन कॉल्स, टेक्स्ट, इंटरनेट, वीडियो
5 जी : फोन कॉल्स, टेक्स्ट, इंटरनेट, अल्ट्रा एचडी और 3D वीडियो, स्मार्ट होम

हाईटेक शहर में ये सुविधाएं

  • किसी कॉन्फ्रेंस कॉल में वक्ता के भाषण का एक ही समय में कई भाषाओं में अनुवाद हो सकेगा।
  • एक ही फार्म हाउस में टमाटर की 18 किस्में पैदा की जा रही हैं। यहां 2800 पौधों को 5स्टार ट्रीटमेंट किया जाता है। इसमें आदर्श तापमान, आर्द्रता नियंत्रण, छोटे पाइपों की मदद से पौधों को विशेष पोषण दिया जाता है।
  • शॉपिंग मॉल भी 5जी स्मार्ट मॉल बनाया जा रहा है। यहां चेहरा पहचानने वाले कैमरे और रोबोटिक पर्सनल गाइड तैनात होंगे। ये रोबोट ग्राहक को मनचाहे ब्रांड के पास ले जाने में सक्षम होंगे और ग्राहक की इच्छा के अनुसार शॉपिंग प्लान भी तैयार करके देंगे।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
How Internet turned remote Wuzhen into smart global city


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MQb2aL

No comments:

Post a Comment