Monday 31 August 2020

भारतीय जमकर खरीद रहे हैं शाओमी ब्रान्ड के स्मार्टफोन; मांग इतनी बढ़ी कि कंपनी को बढ़ाना पर रहा प्रोडक्शन

मोबाइल हैंडसैट बनाने वाली चीन की कंपनी शाओमी भारत में अपने एमआई स्टोर की संख्या बढ़ाना जारी रखेगी। कंपनी ने सोमवार को कहा कि यह उसके भारतीय कारोबार में करीब 15 प्रतिशत का योगदान देता है। शाआमी ने साल 2014 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया था। पहले कंपनी सिर्फ ऑनलाइन फोन की बिक्री करती थी। बाद में कंपनी ने 2017 में अपनी स्पेशल रिटेल दुकानों एमआई स्टोर की शुरुआत की। बता दें कि बजट फोन होने के कारण भारतीयों के बीच यह काफी पापुलर ब्रान्ड है।

कश्मीर और अंडमान एवं निकोबार में भी स्टोर है

एमआई स्टोर के अलावा कंपनी 75 ये ज्यादा एमआई होम्स, 45 से अधिक एमआई स्टूडियोज और फ्रेंचाइजी के तहत 8,000 से अधिक एमआई प्रीफर्ड पार्टनर्स स्टोर की चेन का भी चलाती करती है। शाआमी के भारतीय कारोबार के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने कहा है कि एमआई स्टोर वर्तमान में देश के छोटे से छोटे शहरों में मौजूद है। कंपनी के पास कश्मीर और अंडमान एवं निकोबार में भी स्टोर हैं। इनमें से कई स्टोर आम लोगों ने खोले हैं जिन्हें रिटेल सेक्टर या स्मार्टफोन उद्योग का कोई अनुभव नहीं था। ये ऐसे लोग थे जो उद्यमी और कारोबार के मालिक बनना चाहते थे।

यूपी में 3,000वां एमआई स्टोर खुला

उन्होंने कहा कि कंपनी ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में अपना 3,000वां एमआई स्टोर खोला है। कंपनी के लगभग सभी स्टोर लाभ में हैं और आर्थिक दृष्टि से व्यवहारिक बने हुए हैं। जैन ने कहा कि वर्तमान में कंपनी के भारतीय कारोबार की आधी कमाई रिटेल दुकानों से आती है। इसका भी 30 प्रतिशत अकेला एमआई स्टोर से आता है। वे कहते हैं कि ये स्टोर हमारा सबसे तेजी से बढ़ता रिटेल कारोबार है और हम 500 से 3,000 स्टोर की संख्या तक आ गए हैं। मनु जैन ने कहा कि मांग में तेजी को देखते हुए हम त्योहारी सीजन तक 100 फीसदी प्रोडक्शन क्षमता के साथ काम करेंगे।

पांच से बढकर 15 प्रतिशत हो गई हिस्सेदारी

कंपनी के कुल कारोबार में इसकी हिस्सेदारी पांच से 15 प्रतिशत हो गई है। शाओमी देश-विशेष के हिसाब से अपनी कमाई के आंकड़े जारी नहीं करती। लेकिन कंपनी पंजीयक को जमा कराई सूची के मुताबिक 2018-19 में उसकी कुल आय 54 प्रतिशत बढ़कर 35,426.92 करोड़ रुपए रही जो 2017-18 में 23,0621.11 करोड़ रुपए थी। एमआई स्टोर के नेटवर्क ने देश में कुल 6,000 से अधिक रोजगार दिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mi Stores contribute 15% to India business: Xiaomi


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ba1ZMv

No comments:

Post a Comment