Wednesday 6 November 2019

वॉट्सऐप में कौन आपको ग्रुप में नहीं जोड़ पाए, उन कॉन्टैक्ट को पहले ही कर पाएंगे सिलेक्ट

गैजेट डेस्क. वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए नया फीचर शामिल है। इस फीचर की मदद से यूजर पहले से ऐसे कॉन्टैक्ट सिलेक्ट करके रख सकते हैं, जो उन्हें किसी ग्रुप में नहीं जोड़ पाएं। या फिर ग्रुप में आने का इनविटेशन दे पाएं। वॉट्सऐप के ऑपरेट करने वाली कंपनी फेसबुक इस फीचर को दुनियाभर के यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया है।

माय कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट में मिलेगा ऑप्शन

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पर जानकारी देते हुए कहा कि इस नए फीचर को लेकर यूजर्स की प्रतिक्रियाएं आई हैं। पहले हमने 'नोबडी' का ऑप्शन दिया था, लेकिन लोगों के रिएक्शन के बाद हमने इस 'माय कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट' का नया फीचर दिया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स उन कॉन्टैक्ट को सिलेक्ट कर पाएंगे जिनके ग्रुप से आप जुड़ना नहीं चाहते।

Settings => Privacy => Groups => Everyone, My Contacts, My Contacts Except, Nobody

पेगासस के चलते हुआ वॉट्सऐप की आलोचना

मोबाइल डेटा एनालिटिक्स एंड इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर ने एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पाईवेयर पेगासस के इस्तेमाल भारत समेत दुनियाभर के 1400 से ज्यादा वॉट्सऐप यूजर्स की निजी जानकारी चुराई गई है। भारत समेत कई देशों में पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी का मामला सामने आया है। जिसके बाद 26 अक्टूबर से 9 नवंबर (7 दिनों) के अंदर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ऐप जैसे सिग्नल और टेलिग्राम की तरफ यूजर्स का रुझान बढ़ा है। सिग्नल ऐप के डाउनलोड में 63% और टेलिग्राम मैसेंजर के डाउनलोड्स में 10% की बढ़ोतरी हुई। टेलिग्राम ऐप अब 9.20 लाख डाउनलोड्स का आंकड़ा पार कर चुकी है। बता दें कि दुनियाभर में वॉट्सऐप के डेढ़ अरब यूजर्स हैं। सिर्फ भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।

'Nobody' का ऑप्शन बना रहेगा

control who from your contacts can add you to WhatsApp group chat (2)

वॉट्सऐप के ग्रुप को लेकर पहले से मौजूद 'Nobody' का ऑप्शन बना रहेगा। इसके साथ एक नया ऑप्शन 'My Contacts Except' आ गया है। यानी यूजर्स चाहे तो 'Nobody' को ऑप्शन को अप्लाई करके रख सकते हैं। ऐसे में जब भी कोई दूसरा यूजर आपको ग्रुप में शामिल करेगा तब उसका नोटिफिकेशन आपके फोन पर आएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
WhatsApp Update : control who from your contacts can add you to WhatsApp group chat


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JQ5hbh

No comments:

Post a Comment