Monday 4 November 2019

व्रैप-अराउंड डिस्प्ले पर काम कर रही एपल, फोन के साइड में मिलेंगे प्रेशर सेंसिटिव पावर और वोल्यूम बटन

गैजेट डेस्क. दिग्गज टेक कंपनी एपल बाजार में अपना फोल्डेबल फोन लॉन्च करने की तैयारी में है। टेक रडार की रिपोर्ट के मुताबिक एपल नई तरह की फोल्डेबल स्क्रीन वाले आईफोन को तैयार कर रही है। यह व्रैप-अराउंड स्क्रीन होगी। यह अन्य फोल्डेबल फोन की तरह अंदर फोल्ड होने की बजाए, फोन के दोनों तरफ लपटी रहेगी यानी स्क्रीन फोन के फ्रंट और बैक पैनल दोनों तरफ सक्रिय रहेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, एपल ने इसका पेटेंट फाइल कराया है। पेटेंट में इस तकनीक को 'इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस विद व्रैप-अराउंड डिस्प्ले' नाम दिया गया है। जिसके मुताबिक यह डिस्प्ले लूप की तरह होगा, जिसमें ग्लास स्क्रीन फोन के दोनों और लपटी रहेगी। यानी यूजर फोन के दोनों पैनल (फ्रंट और बैक) दोनों तरफ से काम कर सकेगा।

हालांकि एपल पहली कंपनी नहीं है जो इस तरह की डिस्प्ले बना रही है। इसी साल चीनी टेक कंपनी श्याओमी ने भी कॉन्सेप्ट मॉडल के तौर पर एमआई मिक्स अल्फा स्मार्टफोन पेश किया। एमआई मिक्स अल्फा में भी व्रैप-अराउंड सराउंड डिस्प्ले देखने को मिली। सराउंड स्क्रीन फोन के दोनों तरफ मौजूद है। फोन के बैक पैनल एक स्ट्रीप में कैमरा फिट किया गया है। फोन में किसी भी प्रकार का बेजल और फ्रेम नहीं दिया गया है। कंपनी का कहना था कि फोन में 180% स्क्रीन-टू-बॉडी रेशो मिलेगा।

ो

फोटो: एमआई मिक्स अल्फा स्मार्टफोन


फोन में व्रैप-अराउंड स्क्रीन होने का मतलब है कि फोन के साइड में फिजिकल बटन के बजाए प्रेशर सेंसिटिव वर्चुअल बटन मिलेंगें। स्क्रीन लॉक होने की स्थिति में नेटवर्क सिग्नल, बैटरी लेवल जैसी जानकारी फोन के साइड में दिखाई देंगी। श्याओमी ने मिस-टच जैसी समस्या से बचने के लिए फोन में एआई बेस्ड एक्सीडेंटल टच डिटेक्शन फीचर भी दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट: Patentlyapple


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32fujGW

No comments:

Post a Comment