Thursday 12 December 2019

कम्प्यूटर या लैपटॉप पर किसी वेबसाइट को ऐसे करें ब्लॉक, होस्ट फाइल में करने होंगे चेेंजेस

गैजेट डेस्क. कम्प्यूटर या लैपटॉप पर किसी वेबसाइट को ब्लॉग करने की प्रोसेस काफी आसान है। इस काम को आप 2 से 3 मिनट का टाइम देकर कर सकते हैं। आप चाहें तो फेसबुक, यूट्यूब के साथ दूसरी सोशल वेबसाइट भी ब्लॉक कर सकते हैं। इसे ब्लॉक करने के लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करना होंगे।

hosts फाइल को ओपन करें

वेबसाइट ब्लॉक करने के लिए सिस्टम की hosts फाइल को एडिट करना होता है। इसके लिए सबसे पहले Run मोड को ओपन करें। इसके लिए Windows + R की को साथ दबाएं। अब ओपन हुए बॉक्स के अंदर %windir%system32driversetc याC:Windowssystem32driversetc टाइप करके OK दबाएं। आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी। जिसमें hosts की फाइल नजर आएगी। इस फाइल पर माउस का राइट क्लिक करके open with पर जाकर notepad में ओपन करें।

नोटपेड में करने होंगे चेंजेस

नोटपैड में नीचे की तरफ localhost name resolution is handled within DNS itself लिखा होगा। जिसके नीचे कुछ आईपी ऐड्रेस होंगे। यहां पर आपको 127.0.0.2 आईपी ऐड्रेस लिखकर वेबसाइट का नाम लिखना है। आईपी ऐड्रेस के आखिर में आपको एक नंबर बढ़ाना होगा। जैसे, मान लीजिए आपको फेसबुक और गूगल को ब्लॉक करना है तब....

127.0.0.2 facebook.com
127.0.0.3 www.facebook.com
127.0.0.4 google.com
127.0.0.5 www.google.com

इसे लिखने के बाद आप नोटपैड को सेव कर लें। अब आपके सिस्टम पर फेसबुक और गूगल दोनों वेबसाइट ब्लॉक हो चुकी हैं। यदि ब्लॉक की हुई वेबसाइट को अनब्लॉक करना है तब नोटपैड को ओपन करके वहां से उनके नाम हटाकर उसे सेव कर लें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Block a website on a computer or laptop, follow some steps


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3493Fkh

No comments:

Post a Comment