Sunday 27 December 2020

नई कार का है प्लान तो करिए थोड़ा इंतजार; नए साल के पहले महीने में ही लॉन्च हो रही हैं ये 7 कारें, देखें लिस्ट

दूसरी और तीसरी तिमाही में असमान आर्थिक मंदी को एक तरफ रखते हुए, 2020 भारतीय मोटर वाहन उद्योग के लिए एक ठीक ठाक साल रहा जिसमें साल भर में कई बड़े लॉन्च हुए। हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि 2021 भी एक बेहतर साल होगा कम से कम ​​नई कार लॉन्च के मामले में।

यह कहा जा रहा है, कारों की एक सीरीज नए साल के पहले ही महीने में देश में लॉन्च होने के लिए तैयार है। यहां उन 7 कारों की लिस्ट दी गई है, जो जनवरी 2021 में भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगी, एक नजर डालें -

1. एमजी हेक्टर प्लस 7-सीटर (MG Hector Plus 7-seater)

  • एमजी मोटर ने हाल ही में पुष्टि की है कि हेक्टर प्लस का सात सीटों वाला वर्जन अगले महीने भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। हेक्टर भारतीय बाजार में एमजी का पहला प्रोडक्ट था, और एसयूवी ने अपनी बेहतरीन और बड़ी फीचर लिस्ट की बदौलत देश में तेजी से लोकप्रियता हासिल की। एमजी ने महसूस किया कि कार का 7-सीटर वर्जन सफलता को एक कदम आगे ले जा सकता है।
  • हालांकि, नए 7-सीट वर्जन में बीच में एक बेंच-टाइप पंक्ति होगी। कार को समान 1.5-लीटर पेट्रोल, हल्के हाइब्रिड के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर टर्बो डीजल पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा। इसके अलावा, एसयूवी के नए 7-सीट संस्करण को 6-सीट हेक्टर प्लस के समान प्राइस बैंड में रखा जाएगा, जिसकी कीमत वर्तमान में 13.73 लाख रुपए से 18.68 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है। कंपनी हेक्टर प्लस 6-सीटर के 4×4 वैरिएंट को भी लॉन्च करने की योजना बना रही है, और हम 7-सीटर संस्करण पर भी इसे देख सकते हैं।

2. टाटा अल्ट्रोज टर्बो (Tata Altroz Turbo)

  • अब तक, टाटा अल्ट्रोज को 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो 83 पीएस और 113 एनएम जनरेट करता है, साथ ही साथ 1.5 लीटर का चार-सिलेंडर डीजल इंजन 90 पीएस/200 एनएम टॉर्क पर रेटेड है। दोनों इंजन स्टैंडर्ड के रूप में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किए जाते हैं। हालांकि, टाटा मोटर्स ने विभिन्न अवसरों पर, प्रीमियम हैच के लिए टर्बो-पेट्रोल इंजन पेश करने की अपनी योजना की पुष्टि की है, साथ ही साथ एक डुअल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ।
  • नई पावरट्रेन 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल यूनिट होगी, जो 5,500 आरपीएम पर 110 पीएस की अधिकतम पावर और 140 एनएम की पीक टार्क प्रदान करेगी जो 1,500-5,500 आरपीएम के बीच उपलब्ध होगी। अल्ट्रोज टर्बो अगले महीने बिक्री के लिए उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 7.99 लाख रुपए से लेकर 8.75 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक होगी।

बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने से लेकर शून्य बिक्री तक, पढ़िए 10 घटनाएं जिनकी वजह से सुर्खियों में रहा ऑटो उद्योग

3. टोयोटा फॉरच्यूनर फेसलिफ्ट (Toyota Fortuner facelift)

  • भारत में इनोवा क्रिस्टा फेसलिफ्ट को पेश करने के बाद, टोयोटा अब अपने फोकस को फॉरच्यूनर की ओर लगा रही है। जबकि एसयूवी केवल एक मिड-लाइफ मेकओवर प्राप्त करने के लिए निर्धारित है, हम उम्मीद करते हैं कि कुछ नई सुविधाओं के साथ-साथ कुछ नए विजुअल अपडेट भी किए जा सकते हैं ताकि यह नया हो सके।
  • इसमें 2.7-लीटर पेट्रोल और 2.8-लीटर डीजल पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है, लेकिन इंजन को पहले से बेहतर तरीके से ट्यून किए जाने की उम्मीद है। डीजल मिल वर्तमान में 177 पीएस और 420 एनएम (6-स्पीड AT के साथ 450 एनएम) प्रोड्यूस करता है, हालांकि, अपडेट होने के बाद, इसे 204 पीएस/500 एनएम पर रेट किया जाएगा। दूसरी ओर, पेट्रोल पावरट्रेन को उसी ट्यून की स्थिति में बनाए रखा जाएगा, यानी 166 पीएस/245 एनएम।

4. टोयोटा फॉरच्यूनर लेजेंडर (Toyota Fortuner Legender)

  • टोयोटा ने आधिकारिक तौर पर कुछ महीने पहले ही फेसलिफ्टेड फॉरच्यूनर का खुलासा किया था, और अपडेटेड एसयूवी को 6 जनवरी 2021 को भारत में लॉन्च करने की तैयारी है। हालांकि, फॉरच्यूनर फेसलिफ्ट आने के बाद भी, कंपनी स्पेशल लेजेंडर वैरिएंट पेश करेगी।
  • लेजेंडर मूल रूप से फॉरच्यूनर फेसलिफ्ट का एक स्पोर्टियर वैरिएंट है, और अधिक प्रीमियम ऑफर होने के कारण, यह सात सीट वाली एसयूवी की लिस्ट में टॉप पर बैठेगा। रेगुलर फॉरच्यूनर की तुलना में न केवल इसमें कुछ एडिशनल फीचर्स मिलते हैं, बल्कि यह कई कॉस्मेटिक बदलाव को भी स्पोर्ट करेगा, जो इसे और अधिक आक्रामक बनाते हैं। पावरट्रेन विकल्प संभवतः फॉरच्यूनर फेसलिफ्ट के समान होंगे।

नेक्स्ट जनरेशन थार से लेकर एमजी की फ्लैगशिप एसयूवी ग्लॉस्टर तक, सुर्खियों में रहीं इस साल लॉन्च हुईं ये 20 कारें

5. बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज ग्रैन लिमोजिन (BMW 3 Series Gran Limousine)

  • 3 सीरीज भारत में सबसे अधिक बिकने वाली बीएमडब्ल्यू कारों में से एक है, और जर्मन कार निर्माता ने अब देश में कार का एक लंबा-व्हीलबेस वर्जन लॉन्च करने का फैसला किया है। बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज ग्रैन लिमोजिन के नाम से जानी जाने वाली यह कार अगले महीने भारत में लॉन्च होने वाली है। स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में, ग्रैन लिमोजिन वैरिएंट में 110 मिमी लंबा व्हीलबेस है, जबकि रेगुलर 3 सीरीज की तुलना में 120 मिमी लंबा है।
  • फीचर लिस्ट के साथ ही 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और डीजल पावरट्रेन, सभी को स्टैंडर्ड 3 सीरीज के साथ शेयर किया जाएगा। बीएमडब्ल्यू ने पुष्टि की है कि 3 सीरीज ग्रैन लिमोजिन 21 जनवरी, 2021 को भारत में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, नया वैरिएंट रेगुलर 3 सीरीज की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा होगा।

6. ऑडी A4 फेसलिफ्ट (Audi A4 Facelift)

  • 1 अप्रैल, 2020 से लागू हुए बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स के लिए ऑडी ने A4 लग्जरी सेडान को अपग्रेड नहीं किया था, और इसलिए भारत में इसे बंद कर दिया गया था। हालांकि, ऑटोमेकर के पास स्पष्ट रूप से 2021 के लिए इसे लॉन्च करने की योजना है, और यह नए साल में कंपनी की पहली लॉन्चिंग होगी।
  • पिछले मॉडल की तुलना में, आगामी 2021 A4 फेसलिफ्ट में बड़ा सिंगल-फ्रेम ग्रिल डीआरएल के साथ नए हेडलैम्प, ट्विस्टेड फ्रंट और रियर बम्पर के साथ-साथ नए एलईडी टेललैंप्स जैसे कुछ उल्लेखनीय बदलाव होंगे। इसके अलावा प्रस्ताव पर एक 2.0-लीटर TSI इंजन होगा जो अधिकतम 190 पीएस का पावर और 320 एनएम का पीक टार्क देता है। इसे स्टैंडर्ड रूप से 7-स्पीड डीएसजी के साथ जोड़ा जाएगा।

7. जीप कंपास (Jeep Compass)

  • जीप ने 2017 में भारत में कंपास एसयूवी को लॉन्च किया, और नए वैरिएंट को छोड़कर वाहन में कुछ भी बदलाव नहीं हुआ। अगले साल, अमेरिकी निर्माता आखिरकार कंपास को एक बहुत जरूरी फेसलिफ्ट देगा। जबकि एक्सटीरियर में भी कुछ बदलाव प्राप्त होंगे, साथ ही इंटीरियर में भी कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे।
  • डैशबोर्ड का डिजाइन अलग होगा, और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम बड़ा होगा, और एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल जोड़ा जाएगा। वर्तमान जीप कंपास की कीमत 16.49 लाख से 24.99 लाख रुपए के बीच है और हम उम्मीद करते हैं कि फेसलिफ्ट मॉडल थोड़ा अधिक महंगा होगा।

नए साल में भारी पड़ेगा इन 9 कंपनियों की कार खरीदना; रेनो 28 हजार तो फोर्ड 35 हजार तक बढ़ाएगी कारों की कीमत



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Plan for A New Car, So Wait For Sometime; 7 Cars To Be Launched In January 2021, Check List


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37OLAwU

No comments:

Post a Comment