Saturday 28 September 2019

आपकी सेहत को मॉनिटर करते हैं फिटनेस विअरेबल, खरीदने से पहले जानिए ये बातें

गैजेट डेस्क, रवि शर्मा, पुणे. बारिश के बाद मौसम आता है सेहत बनाने का... यानी ठंड का। यदि आप किसी फिटनेस विअरेबल को खरीदना चाह रहे हैं तो इन बातों पर ध्यान जरूर दें...

1. आराम का ख्याल रखें, क्योंकि इसे आप हर दिन कई घंटों तक पहनने वाले हैं। इसे पहनने में असुविधा नहीं होना चाहिए। विअरेबल में जो स्ट्रैप है वो आपकी स्किन को सूट करेगा या नहीं यह भी चैक करें।

2. हार्ट रेट मॉनिटरिंग के बारे में जानना जरूरी है। वर्कआउट मोड में जरुरत होगी हार्ट रेट को लगातार मॉनिटर करने की। तभी आप ये बेहतर जान पाएंगे कि वर्कआउट में कितनी कैलरी बर्न की है।

3. सही रूट ट्रैकिंग के लिए जीपीएस मायने रखता है। रनिंग, साइकलिंग जैसे वर्कआउट्स में दूरी भी इससे जान पाएंगे। हर डिवाइस में सटीक जीपीएस चिप नहीं होती, इसलिए खरीदने से पहले फिटनेस विअरेबल के रिव्यू जरूर पढ़ लें।

4. बैट्री लाइफ मायने रखती है। बेसिक फिटनेस ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स की बैट्री हफ्ताभर चल सके तो बेहतर है। स्मार्ट वॉच की बैट्री अमूमन दो दिन चलती है। फिटनेस वॉच की बैट्री कम से कम चार दिन चलने वाली तो हो ही।

5. डिवाइस का डिस्प्ले बेहद सुविधाजनक होना चाहिए। सूर्य की तेज रोशनी में भी देखने में दिक्कत नहीं होना चाहिए। डेटा बड़े अक्षरों में दिखता है या नहीं, फॉन्ट्स पढ़ने में साफ हैं या नहीं... इस पर ध्यान दें।

6. अगर डिवाइस पर नोटिफिकेशन्स आते हैं तो चेक करें कि ये सिर्फ वाइब्रेट करती है या केवल डेटा दिखाती है। कॉलर आईडी फीचर बेहद अहम होता है, देखें कि कॉल करने वाले का नाम और नंबर इसमें दिखता है या नहीं।

7. अगर आप स्विमर नहीं हैं तो विअरेबल के स्विम-प्रूफ होने की जरुरत भी नहीं है। वॉटरप्रूफ विअरेबल होगा तो बारिश में या शावर में उतार कर रखने के झंझट से आप बचेंगे। वॉटरप्रूफ विअरेबल है तो पसीना भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Everything You Need to Know Before Buying a Fitness Wearable


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2mvL7La

No comments:

Post a Comment