Saturday 5 December 2020

टेलीकॉम कंपनियों को उनके प्लान की डिटेल पहले देना होगी, प्लान के मौजूदा ग्राहकों की संख्या भी बताना होगी

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने टेलीकॉम कंपनियों को ग्राहकों को पेश किए जाने वाले रियायती प्लान या खास वर्ग के लिए जारी प्लान की विस्तृत जानकारियां सौंपने का निर्देश दिया है।

ट्राई का यह निर्देश उच्चतम न्यायालय के इस संबंध में दूरसंचार कंपनियों को दिए गए आदेश के कुछ ही हफ्तों के भीतर आया है। ट्राई ने अपने निर्देश में दूरसंचार कंपनियों को 15 दिन के भीतर यह जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। उन्हें सभी सर्विस सर्कल के लिए जनवरी 2020 से नवंबर 2020 तक अलग-अलग प्लान की जानकारी मासिक आधार पर देनी होगी।

प्लान के नियम-शर्ते पहले बतानी होंगी
दूरसंचार कंपनियों को इसके तहत प्लान से जुड़े नियम-शर्तें, दरों का विवरण, टैरिफ प्लान का नाम, उसकी अवधि समेत हर जानकारी देनी होगी। ट्राई ने इसके अलावा कंपनियों से प्रत्येक प्लान के मौजूदा ग्राहकों की संख्या भी बताने को कहा है। यह उन्हें हर माह की लास्ट डेट को बचे ग्राहकों के आधार पर देनी होगी।

जियो ने मप्र-छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा ग्राहक जोड़े
ट्राई की सितंबर 2020 के महीने की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ ने पूरे देश के सभी सर्किलों में सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहक जोड़े हैं। मप्र-छग सर्किल में रिलायंस जियो का पहले स्थान पर दबदबा कायम हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर में जियो के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 7.53 करोड़ से बढ़कर 7.57 करोड़ हो गई। इस तरह प्रदेश में 4.71 लाख नए मोबाइल ग्राहक जुड़े हैं। ये सभी सर्किलों में सबसे ज्यादा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
TRAI directs telcos to submit details of segmented offers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JSMr5X

No comments:

Post a Comment